रवि गोयल जांजगीर-चांपा। जिले में नवनिर्मित कोविड-19 हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं और स्वास्थ्य कर्मचारियों की तत्परता को परखने के लिए गुरुवार को मॉकड्रिल किया गया.

कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देश पर हुए मॉकड्रील में दो पेशेंट को एंबुलेंस में सायरन बजाते हुए अस्पताल के गेट तक लाया गया. पहले से ही अस्पताल में तैयार डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारी तत्काल दोनों मरीजों को स्ट्रेचर और व्हीलचेयर पर बिठाकर वार्ड में शिफ्ट किया गया. वार्ड में शिफ्ट होते ही मरीजों को दूसरे कपड़े पहनाए गए. चिकित्सकों के मार्गदर्शन में उपचार प्रारंभ किया गया.

सीएमएचओ डॉ एसआर बंजारे ने बताया कि नवनिर्मित कोविड-19 आगामी एक सप्ताह में प्रारंभ करने की तैयारी की जा रही है. सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करा दिए गए हैं. अस्पताल में 80 बेड की व्यवस्था है. इसके अलावा आकांक्षा परियोजना भवन में 100 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. कोविड-19 अस्पताल के पेशेंट वार्ड में 53 बेड लगाए गए हैं, और 9 बेड आईसीयू वार्ड में रखे गए हैं.

डॉक्टर बंजारे ने बताया कि नवनिर्मित कोविड-19 अस्पताल में 150 लीटर क्षमता वाली लॉन्ड्री मशीन, वेंटिलेटर, पोर्टेबल एक्सरे मशीन, जम्बो ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य जरूरी उपकरणों की टेस्टिंग की जा चुकी है. इसके अलावा निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए 125 केव्हीए का डीजी सेट स्थापित किया गया है. सेनेटाइजेशन के लिए भी पर्याप्त उपकरण उपलब्ध हैं.

चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए कोरबा और रायगढ़ के कोविड-19 में 1 सप्ताह के लिए भेजा जाएगा. मॉकड्रिल के दौरान सिविल सर्जन डॉक्टर कुर्रे, डॉ. अनिल जगत सहित जिला अस्पताल के चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे.