नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की वजह से कामकाज छोड़कर वापस अपने घर लौटे मजदूरों के लिए केंद्र सरकार बड़ी योजना लेकर आ रही है. इस योजना के तहत मजदूरों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सरकार पूरी मदद करेगी.

जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार ने अपनी योजना को अंजाम देने के लिए सबसे ज्यादा प्रवासी मजदूरों वाले छह राज्यों के 116 जिलों का चयन किया है. इन जिलों में सरकारी योजनाओं को असरकारक तरीके से क्रियान्वित कर अपने परिवारों के साथ घर लौटे मजदूरों की मदद की जाएगी.

केंद्र सरकार की तरफ से चयनित 116 जिलों में बिहार के सबसे ज्यादा 32 जिले, उसके बाद यूपी के 31 जिले, फिर मध्यप्रदेश के 24, राजस्थान के 22, ओडिशा के 4 और झारखंड के 3 जिलों को शामिल किया गया है.

इन जिलों के प्रवासी मजदूरों को मनरेगा, जनधन, किसान कल्याण योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, पीएम आवास जैसी योजनाएं के जरिए मदद को की जाएगी, साथ ही स्किल इंडिया और उसके साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान को भी जोड़ा जाएगा.

इससे घर लौटे मजदूरों को उनके परिवार के सदस्यों के साथ उनकी-उनकी योग्यताओं के अनुसार रोजगार मुहैया कराने का काम किया जाएगा. जरूरत पड़ी तो नए कौशल भी सिखाए जाएंगे, जिससे अर्द्ध कुशल से कुशल बन सके. इससे उनकी रोजगार क्षमता में भी बढ़ोतरी होगी.

बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम मंत्रालयों से शीघ्र ही इन जिलों में पहुंचे प्रवासी मजदूरों के रोजगार को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव तैयार कर