रायपुर। प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि छह दिन पूर्व ही पूरे प्रदेश में रेत खदानें बंद कर दी गई हैं लेकिन इसके बाद भी अवैध रेत तस्करी का काम जोरों से जारी है। आखिरकार किस नियम का हवाला देकर 10 जून से ही रेत की खदानें बंद कर दी गई हैं जिसे आगे तक के लिए बढ़ाया जाना चाहिए था।

नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि इस समय बारिश से पूर्व लोगों को अपने घरों की मरम्मत व निर्माण के लिए रेत की जरूरत होती है। लेकिन खदानों को बंद किए जाने से तस्कर महंगी दरों में रेत की बिक्री कर रहे हैं, वहीं अवैध तस्करी के इस पूरे काम से प्रदेश सरकार को अरबों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। कौशिक ने कहा कि पूरे प्रदेश में अवैध रेत की तस्करी में लगे लोगों को आखिरकार किसका संरक्षण प्राप्त है? यह स्पष्ट होना चाहिए। आम जनों को सस्ती दर पर रेत मिले, इसकी चिंता भी की जानी चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि रेत उत्खनन और परिवहन की तिथि बढ़ाई जाये और साथ ही अवैध रेत तस्करी पर लगाम लगाने के लिए कठोर कार्रवाई करने की जरूरत है। पूरे प्रदेश में हालात एक जैसे हैं और हर तरफ अवैध रेत खनन का कार्य जारी है। जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई है वह अवैध उत्खनन को रोकने में नाकाम है और जिस तरह से रेत माफिया सक्रिय हैं उन पर कार्रवाई करने की जरूरत है। अवैध परिवहन पर अंकुश लगाया जाना चाहिये। पूरे प्रदेश में खनिज विभाग तस्करों के सामने नतमस्तक है। टीम गठित करके रेत तस्करों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए।