स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली पूरी दुनिया में अपने खेल को लेकर एक अलग ही पहचान बना चुके हैं, धुरंधर खिलाड़ी, धुरंधर कप्तान और फिट खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली को जाना जाता है.

विराट कोहली ने पिछले कुछ सालों में इतने रन अपने बल्ले से बना दिए हैं जिसके बाद उनकी तुलना अब सचिन तेंदुलकर से होने लगी है, और ये कहा जाने लगा है कि विराट कोहली अगर इसी लय से कुछ साल और खेल गए तो वो सचिन तेंदुलकर के सारे रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.

विराट कोहली एक अच्छे बल्लेबाज के साथ ही एक सफल कप्तान भी बन चुके हैं, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया लगातार सफलता की सीढ़ियों को चढ़ती जा रही है.

विराट कोहली को जब टीम इंडिया में पहली बार सेलेक्ट किया गया था तो टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर दिलीप वेंगसरकर थे, जिन्होंने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि कैसे वो कोहली के खेल से प्रभावित हुए थे और वो कौन सी पारी थी जो उनके दिल को छू गई, जिसके बाद उन्होंने कोहली को टीम इंडिया में सेलेक्ट करने के बारे में सोचा.

टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर दिलीप वेंगसरकर कहते हैं, कि वो विराट कोहली कि बल्लेबाजी और परिपक्वता और कैरेक्टर से प्रभावित हुए थे.

दिलीप वेंगसरकर कहते हैं कि इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट खेला जा रहा था, जिसका हिस्सा विराट कोहली थे, इस टूर्नामेंट में दिल्ली के इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जिताउ शानदार शतक बनाया था, दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि चीफ सेलेक्टर के तौर पर वो इस युवा खिलाड़ी को पहचान रहे थे, और देख रहे थे कि वो भविष्य का खिलाड़ी है, वो अपनी छोटी सी उम्र से ही सभी को प्रभावित कर रहा था.

ऑस्ट्रेलिया में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली के इस शतक ने ही वेंगसकर को बहुत प्रभावित किया था,  वेंगसरकर कहते हैं जब ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स का टूर्नामेंट हुआ तो वो चयनसमिति के चेयरमैन थे, और उस पारी को देखकर ही उन्होंने तय किया था कि कोहली की सेलेक्ट करना है, जो लंबे समय तक भारत के लिए खेल सके. खासतौर से अंडर-23 ब्वायज, लिहाजा हमने विराट कोहली को चुना.