दिनेश कुमार द्विवेदी,कोरिया। जेल के बाहर बिना उपयोग वाली पानी टंकी का होना और टंकी से जेल के अंदर का पूरा नजारा दिखना. कहीं यह जेल की सुरक्षा में सेंध तो नहीं है ? हम बात कर रहे हैं कोरिया जिले में बने उपजेल की.

दरअसल यह तस्वीर मनेन्द्रगढ़ के उपजेल की है, जहाँ जेल की सुरक्षा में सेंध आसानी से देखा जा सकता है. चैनपुर स्थित उप जेल के सामने यहां 100 मीटर की दूरी पर एक पानी की टंकी का निर्माण किया गया है. टंकी से जेल के अंदर की सारी गतिविधियां आसानी से देखी जा सकती है.

जेल के अंदर का नजारा

नियमो के तहत जेल के आसपास ऐसे किसी भी चीज का निर्माण नहीं हो सकता, जिससे जेल की सुरक्षा में सेंध लगे. जेल के 100 मीटर के दायरे में जो टंकी बनी है, वह शोपीस है. इस टंकी में पानी ही नहीं रहता है.

मिली जानकारी के मुताबिक यहाँ 4 बार बोर कराई गई, लेकिन पानी नहीं निकला. बगैर पानी के पानी टंकी बनाना कहीं न कहीं सरकारी पैसे को पानी में बहाने जैसा प्रतीत होता है. यह टंकी जेल की सुरक्षा में लगातार सेंध लगा रही है.

इस मामले में उपजेल जेलर एके शुक्ला ने कहा कि मनेन्द्रगढ़ उपजेल की सुरक्षा में सेंध तो है, लेकिन अभी तक हमने टंकी हटाने को लेकर कोई पत्राचार नहीं किया है.