नई दिल्ली। कोरोना संकट से जूझ रहे देश में अनलॉक 1.0 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की. मुख्यमंत्रियों से चर्चा से पहले पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर अपनी बात मुख्यमंत्रियों के जरिए देश के लोगों के सामने रखी. उन्होंने कहा कि कोरोना से किसी की भी मृत्यु दुखद है. असहज कर देने वाली है. लेकिन यह भी सच है कि आज भारत दुनिया के उन देशों में है, जहां कोरोना की वजह से सबसे कम मृत्यु हो रही है.

उन्होंने कहा कि अब अनेक राज्य के अनुभव आज आत्मविश्वास जगाते हैं कि भारत कोरोना के इस संकट के समय में अपने नुकसान को सीमित करते हुए आगे बढ़ सकता है. अपनी अर्थव्यवस्था को तेजी से संभाल सकता है.

दो हफ्ते के अनलॉक 1 की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इसने बड़ा सबक यह भी दिया है कि हम नियमों का पालन करते रहे, सारे दिशा-निर्देशों को मानते रहे तो कोरोना संकट से भारत को कम से कम नुकसान होगा. इसलिए मास्क और फेस कवर पर जोर देना अनिवार्य है. बिना मास्क या फेस कवर से घर से बाहर निकलने की कल्पना करना भी सही नहीं है. यह जितना खुद उस व्यक्ति के लिए खतरनाक है, उतना ही उसके आसपास के लोगों के लिए भी. इसलिए दो गज की दूरी हमारा मूलमंत्र हो. दिन में कई बार 20-20 सेकंड से हाथ धोने की बात हो, सैनिटाइज का इस्तेमाल हो. यह सभी बहुत गंभीरता से किए जाने चाहिए. यह खुद की सुरक्षा के लिए, परिवार की सुरक्षा के लिए, विशेषकर घर के बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है.

मोदी ने कहा कि अब तक लगभग बहुत से ऑफिसेस खुल चुके हैं. प्राइवेट सेक्टर में भी लोग ऑफिस जाने लगी है. बाजारों में, सड़कों पर भीड़ बढ़ने लगी है. तो इन सारे उपाय ही कोरोना को तेजी से फैलने से रोकने में मददगार साबित होंगे. थोड़ी सी ढिलाई, थोड़ी सी लापरवाही, अनुशासन में कमी, कोरोना के खिलाफ हम सभी की लड़ाई को कमजोर करेगी. और इतने दिनों की तपस्या पर पानी फिर जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा कि हमें इस बात का ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतना ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के अवसर बनेंगे. आने वाले दिनों अलग-अलग राज्यों में इकानामी एक्टिविटी का विस्तार होगा, उसका अनुभव दूसरे राज्यों को लाभ दिलाएंगे.

देखिये वीडियो …