सत्या राजपूत रायपुर। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच स्वास्थ्य विभाग नए जोश के साथ लड़ने के लिए तैयार हो गया है. इसके लिए सुविधाओं में विस्तार करते हुए राजधानी के इंडोर स्टेडियम में 200 बिस्तर का आइसोलेशन हॉस्पिटल तैयार किया गया है, जहां ओसिम्टमेटिक कोरोना मरीजों (बिना लक्षण वाले) को रखा जाएगा.

इंडोर स्टेडियम में बनाए गए आईसोलेशन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा जारी एडवायजरी का ध्यान रखा गया है. हॉस्पिटल में साउंड सिस्टम, टीवी, पंखा, मोबाइल प्लग, योगा स्थल, जिम औऱ मनोरंजन के लिए चेस, केरम, लुडो की व्यवस्था की गई है. साथ ही स्वस्थ मनोरंजन के लिए प्रेरणा स्त्रोत, ज्ञानवर्धक फिल्म दिखाने की भी व्यवस्था की गई है.

आइसोलेशन हॉस्पिटल महिलाओं औऱ पुरुषों के लिए बनाए गए अलग-अलग सेक्शन, अधिकारी, कर्मचारी और मेडिकल स्टॉफ के लिए अलग व्यवस्था का निरीक्षण करने जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. मीरा बघेल पहुंची. उन्होंने बताया कि ये कोई क्वारेंटाइन सेंटर नहीं है, बल्कि ये आइसोलेशन हॉस्पिटल है, यहां ओ सिम्टमेटिक कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती होंगे, जो बिना लक्षण वाले मरीज होंगे या जो मरीज डेंजर जोन में नहीं होंगे, उनको यहां रखा जाएगा, जिससे वे बाहर रहकर दूसरों को संक्रमित न कर सके.

डीपीएम मनीष कुमार ने बताया की एडवायजरी का पालन करते हुए पूरी व्यवस्था तैयार की गई है. पूरे स्टेडियम को अलग-अलग वार्डों में बांटा गया है. महिलाओं औऱ पुरुषों के लिए बना अलग सेक्शन, अधिकारी, कर्मचारी और मेडिकल स्टॉफ का अलग सेक्शन है. सीसीटीवी के जरिए सतत् निगरानी की जाएगी. इसके अलावा रहने वाले लोगों के लिए साउंड सिस्टम, टीवी-पंखा के साथ-साथ चेस, कैरम, लुडो जैसी सामग्री मुहैया कराई गई है. मेडिकल स्टाफ आवश्यक सामग्री के साथ तैनात रहेगा.