रायपुर। 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। सूर्य देव का दिन माने जाने वाले दिन याने कि रविवार को यह ग्रहण लगेगा। ग्रहण सुबह 10ः20 मिनट पर शुरु होगा और दोपहर 1ः59 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी। ग्रहण का सूतक 20 जून को रात 10ः17 मिनट से लगेगा। जिसकी वजह से शनिवार रात से ही मंदिरों के कपाट बंद हो जाएंगे जो कि ग्रहण के मोक्ष के पश्चात दूसरे दिन खुलेंगे।

भारत के अलावा और कई देशों में ग्रहण को देखा जा सकेगा। जिसमें नेपाल, पाकिस्तान, सऊदी अरब, यूऐई, एथोपिया तथा कोंगों शामिल है। ग्रहण भारत में सिरसा, देहरादून औऱ टिहरी जैसे कुछ शहरों में वलयाकार नजर आएगा, बाकी देश के शेष हिस्सों में आंशिक सूर्य ग्रहण ही रहेगा।

इन राशियों पर होगा प्रभाव

ये ग्रहण मृगशिरा, आर्द्रा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगेगा। इस दौरान 6 ग्रहों की चाल उल्टी रहेगी बृहस्पति, शनि, मंगल, शुक्र, राहु और केतु वक्री रहेंगे। वृष, मिथुन, कर्क, तुला, कन्या, धनु, मकर और कुंभ राशि के लोगों के लिए हानिप्रद रह सकता है। ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए पूजा पाठ और जप-तप करने का विधान है।

रखें यह सावधानियां

सूर्य ग्रहण को कभी नंगी आखों से नहीं देखना चाहिए। ग्रहण के दौरान निकलने वाली किरणों से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। ग्रहण वेल्डिंग वाले ग्लास से देखना चाहिए। इसे एक्सरे फिल्म और साधारण कांच से देखने का प्रयास बिल्कुल न करें। ग्रहण के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस दौरान खाने-पीने से परहेज करना चाहिए। खाने-पीने की वस्तुओं में तुलसी का पत्ता डालकर रखें। ग्रहण की समाप्ति के पश्चात स्नान करें और घर में गंगाजल का छिड़काव कर पूजा-पाठ करें। ग्रहण के पश्चात दान करना शुभ माना जाता है।