दिल्ली। देश में जारी कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी प्राइमरी स्कूल को एक जुलाई से खोलने का फैसला लिया है।

सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है लेकिन खास बात ये है कि इनमें अभी केवल शिक्षकों व हेडमास्टर को ही स्कूल आना होगा। इस बारे में राज्य के बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने आदेश में कहा है कि एक जुलाई से शिक्षक व प्रधानाध्यापक स्कूलों में मौजूद रह कर जरूरी काम पूरे करें। इस दौरान बच्चों के एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। सरकार इस पीरियड में शिक्षकों का प्रशिक्षण भी कराएगी और उन्हें कई तरह के ट्रेनिंग कार्यक्रम में ट्रेंड करेगी।

सरकार ने फैसला लिया है कि एक जुलाई से स्कूल खोलकर सबसे पहले टीचरों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। इनका प्रशिक्षण 20 जुलाई से खण्ड शिक्षा अधिकारी 25-25 शिक्षकों का बैच बना कर देंगे।

वहीं शिक्षकों को इस बीच बच्चों तक किताबें पहुंचाने और यूनिफार्म बनवाने का काम भी पूरा करना होगा। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की नाप का यूनिफार्म बनाया जाता है। वहीं ये शिक्षक शैक्षणिक योजना भी  तैयार करेंगे।