नई दिल्ली। इस समय सोशल मीडिया में तमाम तरह की चर्चा चल रही है कि GooglePay सुरक्षित नहीं है. गूगल पे पैसा ट्रांसफर करने के लिए भी सुरक्षित नहीं है. ऐसे में ज्यादातर यूजर्स कंफ्यूज हो गए हैं कि गूगल पे मोबाइल पर रखना सुरक्षित है या नहीं. इसके अलावा ज्यादातर उपभोक्ता ये भी सोचकर परेशान है कि गूगल पे में पैसा कितना सेफ है.

इसलिए गूगल पे ने अधिकारिक बयान देते हए कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के दिशानिर्देशों के तहत तय प्रक्रिया के अनुसार उसके प्लेटफॉर्म के जरिये किये जाने वाले लेनदेन पूरी तरह सुरक्षित हैं. Google Pay का यह स्पष्टीकरण सोशल मीडिया पर इस चर्चा के बाद आया कि उसके माध्यम से धन हस्तांतरण विधि सम्मत नहीं है, क्योंकि यह अनधिकृत ऐप है.

Google के प्रवक्ता ने यह भी कहा कि Google पे पूरी तरह से कानून के दायरे में है. Google पे पार्टनर बैंकों को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से पेमेंट करने के लिए एक प्रौद्योगिकी सेवा प्रदाता के रूप में काम करता है. अब गूगल पे के बयान के बाद किए इसपे लेन-देन पूरी तरह से सुरक्षित हैं. Google Pay अपनी सर्विस 24 घंटे देता है. इसकी मदद से किसी को कहीं भी आसानी से मनी ट्रांसफर की जा सकती है.

वाह, क्या क्रिएटिविटी है! 12 वर्षीय कृष्णा ने अखबार से बना दिया ट्रेन, देखें Video

इस महीने की शुरुआत में आरबीआई ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि गूगल पे एक तृतीय पक्ष एप प्रदाता है और किसी भी भुगतान प्रणाली को संचालित नहीं करता है. साथ ही आरबीआई के मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान ने कहा कि इसका संचालन 2007 के भुगतान और निपटान प्रणाली कानून का उल्लंघन नहीं है.