हेमंत शर्मा,रायपुर। कोरोना संकट के बीच हर कोई परेशान है. चाहे वो आम नागरिक हो या फिर मूर्तिकार और चित्रकार हो, किसी न किसी तरह नुकसान सभी का हो रहा है. मूर्तियों का सीजन आते ही मूर्तिकारों पर भी संकट गहराने लगा है, क्योंकि मूर्तियों का ऑर्डर मिलना बंद हो चुका है. यही वजह है कि मूर्तिकारों ने सरकार से गणेश चतुर्थी के लिए जल्द गाइडलाइन जारी करने की गुहार लगाते हुए दूसरे राज्यों से आने वाली मूर्तियों पर रोक लगाने की मांग की है. इस संबंध में छत्तीसगढ़ मूर्तिकार-चित्रकार संघ ने परिवहन मंत्री मो. अकबर को ज्ञापन सौंपा गया है.

मूर्तिकार चंद्रशेखर गवई ने बताया कि प्रदेश भर में मूर्तियों से ही मूर्तिकारों और चित्रकारों का रोजगार चलता है. लेकिन आज भूखे मरने की स्थिति हो गई है. लोगों से हमने कर्ज लिया था, वो कर्जदार परेशान कर रहा है. राज्य सरकार की ओर से ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है. हमारा जीवन यापन कैसे चलेगा. इन्ही मांगों को लेकर हमने गृहमंत्री और परिवहन मंत्री को ज्ञापन दिया है.

उन्होंने कहा कि हमारी सबसे पहली यही मांग है कि प्रदेश के बाहर से आनी वाली मूर्तियों पर रोक लगनी चाहिए. कोई भी बाहर का ठेकेदार यहां आकर काम ले लेता है. हमको नियम कायदे समझाए जाते है. आज कोरोना काल में किसी के पास कोई काम नहीं है. कई प्रकार की योजनाएं सरकार की चल रही है, लेकिन कलाकारों के लिए कोई योजनाएं नहीं है. जिससे हमारा भरण पोषण हो सके. गणेश चतुर्थी में अब ज्यादा समय नहीं है इसलिए राज्य सरकार जल्द गाइडलाइन जारी करें कि हम कितनी फीट की मूर्ति बना सकते है और इसका क्या प्रोसीजर रहेगा.

हमको यह नहीं मालूम था कि कोरोना आ जाएगा. हमने बड़ी बड़ी मूर्तिया कर्ज लेकर बनाई है. अब वो मूर्तिया बेचने कहा जाएंगे. अगर सरकार गाइडलाइन जारी कर देती है, तो हमारा काम चल सकेगा.