शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज चीनी वायरस, भारत का आँकड़ा, दिल्ली सरकार की योजना, कोवैक्सीन पर कन्फ्यूजन जैसी ख़बरें हैं. पूरी ख़बर आप यहाँ पढ़िए और नीचे लिंक क्लिक कर देखिए मेडिकल बुलेटिन.

चीन पर अमेरिकी राष्ट्रपति का हमला

विश्व के सबसे शक्ति शाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के लेकर चीन पर हमला बोला है. बता दे की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का चीन पर हमला करना लगातार जारी है. सोमवार को एक बार फिर डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस को चाइनीज़ वायरस कहा. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हम बहुत अधिक संख्या में टेस्ट कर रहे हैं इसलिए कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा कि हमारे यहां अब मौत का आंकड़ा कम होता जा रहा है. फेक न्यूज़ वालों को इसे भी दिखाना चाहिए. ट्रंप ने दावा किया कि अब नौकरी रिकॉर्ड नंबर में लोगों को मिल रही हैं. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों में ज़बरदस्त उछाल आया है. हर रोज यहां करीब पचास हजार नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

मरीजों का आकड़ा 7 लाख के करीब

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 24 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, और 400 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक, देश में कुल मरीजों का आंकड़ा करीब 7 लाख पहुँच गया है, जिसमें 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बता दे की कोरोना से अब तक 4 लाख 24 हजार अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में ही 15 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं. देश में एक्टिव केस की संख्या 2 लाख 53 हजार से अधिक है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, 5 जुलाई तक कुल 99 लाख सैंपल का टेस्ट किया गया है.

COVAXIN पर कन्फयूजन में सरकार

कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) 15 अगस्त को लॉन्च होने की बात कही जा रही है. फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आईसीएमआर की तरफ से इस वैक्सीन की लॉन्चिंग होनी है. वैक्सीन को लेकर ICMR का कहना है कि वैक्सीन की प्रीक्लीनिकल स्टडी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है, अब ह्यूमन ट्रायल के फेज 1 और 2 की शुरुआत होनी है. मगर मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी एक बयान और पीआईबी पर प्रकाशित एक लेख से वैक्सीन की टाइमलाइन से जुड़ी लाइन को एडिट किए जाने के बाद सवाल है कि 15 अगस्त तक देश को कोरोना की वैक्सीन मिलने की कितनी उम्मीद है.

दिल्ली सरकार की ओर से किया जा रहा फोन

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी आ रही है. सोमवार को राजधानी में कोरोना के कुल केस का आंकड़ा एक लाख को पार कर जाएगा. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, सरकार की ओर से सुविधा दी जाएगी. सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जून के महीने में सौ में से 35 लोग कोरोना के मरीज होते थे, अब सिर्फ 11 लोग मरीज हैं. दिल्ली में अब रोज 20 से 24 हजार के बीच में टेस्ट हो रहे हैं. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर रहे हैं, ऐसे में हमारी गुजारिश है कि लोग प्लाज्मा डोनेट करें. इसमें घबराने की जरूरत नहीं है. सरकार की ओर से लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिए फोन किया जा रहा है, आपसे अपील है कि आप डोनेट करें.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=g-Tx01ug-Gk[/embedyt]