रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज दुनिया भर में कोरोना के आँकड़ें, भारत में तेजी से बढ़ता ग्राफ, मुख्यमंत्री निवास में फैलता संक्रमण, सीएम की भतीजी कोरोना संक्रमित, चीन में एक और मुसीबत जैसी ख़बरें हैं. पूरी ख़बर यहाँ पढ़िए और नीचे लिंक क्लिक कर चंद मिनट में देखिए मेडिकल बुलेटिन.

दुनियाभर में कोरोना का कहर जारी

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में कोरोना महामारी का कहर जारी है. दुनिया में सबसे ज्यादा मामले हर दिन अमेरिका में ही दर्ज हो रहे हैं. यहां पिछले 24 घंटे में 50 हजार से ज्य़ादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं. और 300 से अधिक लोगों की मौत हे चुकी है, हालांकि अमेरिका में मौत की संख्या में पहले से कमी आई है. इन दिनों विश्व में सबसे अधिक मौतें हर दिन ब्राजील में हो रही हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मंगलवार सुबह तक बढ़कर 30 लाख 39 हजार पार हो गई. कुल 1 लाख 32 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 13 लाख 10 हजार लोग ठीक भी हुए हैं, जो कुल संक्रमितों का 43 फीसदी है. 15 लाख 96 हजार लोगों का अस्पतालों में अभी इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों का 52 फीसदी है. अमेरिका में कुल 4.44 फीसदी कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है.

भारत में कोरोना संक्रमण का बढ़ता ग्राफ

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति लगातार भयावह होती जा रही है. मंगलवार को भारत में कुल मामलों की संख्या 7 लाख के आंकड़े को पार कर गई, जबकि कुल मौतों का आंकड़ा भी 20 हजार से अधिक हो गया. देश में पिछले दो लाख केस मात्र दस दिनों के भीतर आए हैं. ऐसे में चिंता बढ़ती जा रही है. आंकड़ों की मानें, तो देश में 8 राज्य ऐसे हैं जहां पर कोरोना वायरस के करीब 90 फीसदी केस सामने आए हैं. जबकि इनमें से भी बड़े शहरों में ही सबसे अधिक कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं.  देश की राजधानी दिल्ली में कुल मामलों की संख्या एक लाख के पार चली गई है. यूं तो दिल्ली एक राज्य है, लेकिन एक शहर ही होने के कारण ये सबसे प्रभावित शहरों में शामिल है. आर्थिक राजधानी मुंबई देश के सबसे प्रभावित शहरों में शामिल है. सिर्फ मुंबई में ही 85 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं. यहां पर पांच हजार के करीब लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के करीब चालीस फीसदी केस मुंबई से हैं.

नीतीश कुमार की भतीजी हुई कोरोना संक्रमित

बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. अब मुख्यमंत्री आवास पर कोरोना वायरस की एंट्री हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भतीजी कोरोना पॉजिटिव मिली हैं. उनका इलाज पटना के एम्स में चल रहा है. इसके साथ ही पूरे परिवार को होम क्वारनटीन कर दिया गया है और सबका टेस्ट किया जा रहा है. गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार की भतीजी भी सीएम आवास में ही रहती हैं. सोमवार को उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद उन्हें पटना के एम्स में भर्ती कराया गया था. पूरे सीएम आवास को सैनिटाइज किया गया था और परिवार के बाकी सदस्यों को होम क्वारनटीन कर दिया गया था. हालांकि, सीएम नीतीश कुमार होम क्वारनटीन हैं या नहीं? इसकी सूचना नहीं है. सीएम नीतीश कुमार ने चार जुलाई को ही अपना कोरोना टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी. शनिवार सुबह विधान परिषद के सभापति के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद पहल करके अधिकारियों, कर्मियों की जांच कराई थी. बता दे कि बिहार में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 12 हजार को पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी अपडेट के मुताबिक, बिहार में कुल मरीजों की संख्या 12 हजार से। अधिक हो गई है. जिसमें 90 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से अब तक 8 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या 3 हजार से अधिक है.

शो ‘एक महानायक’ के एक्टर को हुआ कोरोना

देश मे कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सरकार ने तीन महीने तक पूरी तरह से बंद रहने के बाद, सरकार ने शूटिंग शुरू करने के लिए टीवी शो के निर्माताओं को अनुमति दे दी है. हालांकि, शूटिंग के लिए सख्त दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं. क्रू के सभी मेंबर्स को इसका पालन करना होगा. नियमों का पालन करते हुए कुछ टीवी शोज की शूटिंग शूरू हो गई है. नए प्रोमो भी रिलीज किए गए हैं. इसी सब के बीच सभी नियमों का पालन करने के बावजूद, शो एक महानायक- डॉ बीआर अंबेडकर की शूटिंग को रोकना पड़ा. शो के एक्टर जगन्नाथ निवंगुणे कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं. इसी के चलते शो की शूटिंग को 3 दिन के लिए रोक दिया गया है. जगन्नाथ निवंगुणे शो में डॉ बीआर अंबेडकर के पिता के रोल में हैं. प्रोडक्शन हाउस ने एक बयान जारी कर कहा कि वे सभी क्रू मेंबर्स का पता लगा रहे हैं, जो एक्टर के संपर्क में आए हैं और उन्हें मेडिकल सुविधा प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं.

कोरोना वायरस के बीच चीन में एक और मुसीबत

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के बीच चीन में एक और मुसीबत ने दस्तक दी है. इस बीमारी का नाम ब्यूबोनिक प्लेग (Bubonic Plague). चीन के उत्तरी इनर मंगोलिया क्षेत्र में एक चरवाहे को ब्यूबोनिक प्लेग होने की पुष्टि हुई है. मामले के सामने आने के बाद अधिकारियों ने सतर्कता बढ़ा दी है, अर्थात् एहतियाती कदम उठाने में तेजी लाए हैं. सिटी हेल्थ कमीशन ने एक बयान में कहा कि पीड़ित व्यक्ति बायानूर में एक अस्पताल में भर्ती है और फिलहाल उसकी हालत स्थिर है.  कमीशन ने खतरे को देखते हुए लोगों से इस साल के अंत तक ऐसे जानवरों खासकर मारमॉट (Marmots) का शिकार करने से मना किया है, जिनसे प्लेग होने का खतरा है. साथ ही मरे या बीमार चूहों के बारे में सूचना देने के लिए भी कहा गया है. मारमॉट गिलहरी की जाति का एक जन्तु है. बताया गया है कि येर्सिनिया पेस्टिस बैक्टीरिया संक्रमित चूहे से इंसान में आसानी से फैल सकता है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, तेजी से फैलने वाली प्लेग बीमारी के चीन में बहुत ही कम मामले हैं और इसका इलाज किया जा सकता है. 2014 में से अब तक इस बीमारी से अब तक 5 लोगों की मौत हुई है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=p_EikST1lH8[/embedyt]