रायपुर/नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के कानपुर में 8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा मास्टरमाइंड गैंगस्टर विकास दुबे का आखिर अंत हो ही गया. पुलिस ने विकास को एनकाउंटर में मार गिराया है. मौत के पहले क्या कुछ वाक्या था आपको सिलसिलेवार तरीके से बताते हैं, क्योंकि विकास दुबे का एनकाउंटर फिल्मी तरीके से हुआ है.

पुलिस के मुताबिक गैंगस्टर विकास दुबे को मध्यप्रदेश के उज्जैन से उत्तर प्रदेश के कानपुर ले जाया जा रहा था. इसी दौरान एसटीएफ के काफिले की गाड़ी तड़के सुबह 6:30 बजे कानपुर टोल प्लाजा से 25 किलोमीटर दूर दुर्घटनाग्रस्त हो गई. जब गाड़ी पलटी, तब विकास दुबे हथियार छीनकर भाग निकला और पुलिस पर फायरिंग भी की.

घटनास्थल से करीब 300 मीटर की दूरी पर विकास दुबे और पुलिस के बीच मुठभेड़ हुआ. इस मुठभेड़ में विकास दुबे गंभीर रूप से घायल हो गया था. उसे 2 से 3 गोली लगी थी. पुलिस गंभीर हालत में विकास को लाला लाजपत राय हॉस्पिटल लेकर पहुंची, जहां डॉक्टरों ने उसके मृत घोषित कर दिया. देखें वीडियो..

https://youtu.be/J4vLnPJ86vg

बता दें कि विकास दुबे वही अपराधी है जिसने 2 जुलाई की रात कानपुर में अपने साथियों के साथ मिलकर 8 पुलिसकर्मियों को गोलियों से भून दिया था. विकास दुबे पर पचास हजार का इनाम था जिसे बाद में बढ़ाकर एक लाख, फिर ढाई लाख तक किया गया था. अब इनामी राशि को बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया था.

कानपुर शूटआउट केस में अब तक क्या हुआ?

2 जुलाई- विकास दुबे को गिरफ्तार करने 3 थानों की पुलिस ने बिकरू गांव में दबिश दी, विकास की गैंग ने 8 पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी.

3 जुलाई- पुलिस ने सुबह 7 बजे विकास के मामा प्रेमप्रकाश पांडे और सहयोगी अतुल दुबे का एनकाउंटर कर दिया था. 20-22 नामजद समेत 60 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई.

5 जुलाई- पुलिस ने विकास के नौकर और खास सहयोगी दयाशंकर उर्फ कल्लू अग्निहोत्री को घेर लिया. पुलिस की गोली लगने से दयाशंकर जख्मी हो गया. उसने खुलासा किया कि विकास ने पहले से प्लानिंग कर पुलिसकर्मियों पर हमला किया था.

6 जुलाई- पुलिस ने अमर की मां क्षमा दुबे और दयाशंकर की पत्नी रेखा समेत 3 को गिरफ्तार किया. शूटआउट की घटना के वक्त पुलिस ने बदमाशों से बचने के लिए क्षमा दुबे का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन क्षमा ने मदद करने की बजाय बदमाशों को पुलिस की लोकेशन बता दी. रेखा भी बदमाशों की मदद कर रही थी.

8 जुलाई- एसटीएफ ने विकास के करीबी अमर दुबे को मार गिराया. प्रभात मिश्रा समेत 10 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया.

9 जुलाई- प्रभात मिश्रा और बऊआ दुबे एनकाउंटर में मारे गए. विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार किया गया.

10 जुलाई- कानपुर के पास विकास दुबे एनकाउंटर में मारा गया.