टुकेश्वर लोधी, आरंग। आरंग जनपद क्षेत्र के ग्राम गुजरा में टैंकरों से दिनदहाड़े डीजल और पेट्रोल की चोरी की जा रही है. ऑयल डिपो से लोड होकर जब टैंकर निकलती है तब ड्राइवर की मिलीभगत के चलते इलाके के ढाबों और सूनसान इलाकों में यह गोरखधंधा बड़ी तेजी से फलफूल रहा है. यह पूरा खेल टैंकर चालकों, ट्रांसपोर्टरों और ढाबा संचालकों की मिलीभगत से चल रहा है. आपको बता दें कि आरंग के गुजरा स्थित इंडियन ऑयल के डिपो से लोड होकर निकलने वाले टैंकरों से डीज़ल और पेट्रोल को निकालकर अवैध तरीके से ट्रांसपोर्टरों को सस्ते दामों में बेचा जाता है. यह कार्य बड़ी ही चालाकी से किया जाता है, इसमें टैंकर के चालक,ट्रांसपोर्टर और कटिंग करने वाला गिरोह सक्रिय हैं.

हजारों लीटर तेल का होता है अवैध भंडारण

जानकारी के अनुसार ऑयल डिपो से लोड होकर आने वाले टैंकरों को ढाबों तथा सुनसान जगहों में ले जाया जाता है जहाँ पर तस्कर,ड्राइवर से 30 से 35 रुपए प्रतिलीटर की दर से ईंधन को खरीदता है,जिसके बाद तस्कर उसे 60 से 65 रुपए प्रतिलीटर की दर से ट्रांसपोर्टरों को बेचता है। तस्कर एक टैंकर से 200लीटर तेल की चोरी करते है,और रोजाना औसतन 200 गाड़ियों में चोरी करने की तैयारी रहती है।इसमे टैंकर चालको और हेल्परों की भी मिलीभगत रहती है । इतना ही नही तस्करी के बाद हजारों लीटर तेल को अवैध रूप से भंडारण करके रखा जाता है जिससे कभी भी बड़ी घटना हो सकती है।

गुजरा के नीरज ढाबा में होता है पूरा खेल

इस चोरी का पर्दाफाश करने हमारे संवाददाता जब गुजरा स्थित नीरज ढाबा पहुंचा, ढाबे के पीछे में कुछ लोग टैंकर से पेट्रोल-डीजल निकालते हुए कैमरे में कैद हो गए. कैमरे देखकर ईंधन की चोरी करने वाले लोगों में अफरा-तफरी मच गई. इतने में ढाबा का संचालक नीरज यादव द्वारा कवरेज करने गए संवाददाता के मोटर साइकिल की चाबी छीन ली और मोबाइल को छीनने का भी प्रयास किया. ढाबा संचालक के हौसले इतने बुलन्द है उसने संवाददाता को देख लेने की धमकी भी दी.

तस्कर गुजरा के अलावा मंदिर हसौद,नवागांव इलाके में चोरी के खेल को अंजाम देने के लिए ढाबे खोल रखे है, उन ढाबों के पीछे आहता बनाकर टैंकरों से ईंधन निकाला जाता है.

ग्राम गुजरा के सरपंच नरेश बघेल ने आरोप लगाया कि तस्करों द्वारा प्रशासन के लोगों को मोटी रकम देकर गांव में डीजल पेट्रोल के अवैध कटिंग कराते है. शिकायत करने के बाद भी मंदिर हसौद पुलिस द्वारा इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. क्षेत्र के जनपद सदस्य देवराज जांगड़े ने बताया कि जनप्रतिनिधि होने के नाते वे कई बार प्रशासन के पास गए है लेकिन तस्करों से सेटिंग होने के कारण उन लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है.

वही इस पूरे मामले पर आरंग एसडीएम विनायक शर्मा ने मंदिर हसौद थाना प्रभारी को क्षेत्र में टैंकरों से डीजल पेट्रोल की चोरी और अवैध भण्डारण में लगे व्यक्तियों के ऊपर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है.

देखिये वीडियो-