चंद्रकांत देवांगन, दुर्ग। लंबे समय से दुर्ग भिलाई में बिल्डरों द्वारा अवैध प्लाटिंग और अपने ग्राहकों को सुविधा न देने के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे ही एक मामले में शनिवार को दुर्ग नगर निगम, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने लैंड मार्क डेवलपर्स के आनन्द विहार कालोनी में दबिश दी। जिसमें दुर्ग नगर निगम कमिश्नर इंद्रजीत बर्मन, एसडीएम खेमलाल वर्मा, तहसीलदार योगेंद्र वर्मा, ग्राम एवं नगर निवेश के संचालक विनीत नायर ने मौके पर जाकर लोगो की शिकायत की जांच की। टीम ने जांच में शिकायत सही पाया और बिल्डर के द्वारा बरती जा रही अनियमितता और मनमानी किये जाने की बात सामने आई।

स्थानीय निवासियों की शिकायत थी कि लैंड मार्क डेवलपर्स के संचालक सुभाष कुशवाहा द्वारा नियमों और शर्तों के तहत सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था। बिजली,पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कालोनी में निवासरत लोगों से पैसे तो ऐंठ लिए गए पर जब सुविधा देने की बारी आई तो बिल्डर मुकरने लगा। वहीं स्थानीय लोगो ने यह भी आरोप लगाया है कि राजनीतिक रसूख के चलते बिल्डर के द्वारा ग्राहकों को धमकी भी दी जाती थी कि कहीं भी शिकायत कर लो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इसी बात से नाराज लोगों ने निगम कमिश्नर से अपनी परेशानियों को लेकर गुहार लगाई थी।

जांच में पाए गए ये तथ्य

दुर्ग नगर निगम क्षेत्र में ही लैंड मार्क डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड भिलाई के डायरेक्टर सुभाष कुशवाहा द्वारा बोरसी वार्ड 52 तथा पोटियाकला वार्ड 54 में आनंद विहार फेस ,1, 2, 3 का निर्माण किया गया है। जिसकी जांच में पाया गया कि सुभाष कुशवाहा द्वारा 6 मंजिल के स्थान पर 7 मंजिला कालोनी बना दिया गया है । इकरारनामा के अनुसार सभी सुविधाओं के साथ हैंड ओव्हर किया जाना था । करार अनुसार कॉलोनी के सभी ब्लॉक में ब्राउज़र लिफ्ट फायर सेफ्टी, वाटर हार्वेस्टिंग सामुदायिक भवन गार्डन निर्माण, पेंट हाऊस, ब्रीककोबा, डक्ट फ्लावर नहीं लगाया गया है, बिजली के तार अस्त-व्यस्त है । आरसीसी सड़क का निर्माण नहीं हुआ है 6 फीट की बाउंड्रीवाल बनाई गई है स्ट्रीट लाइट नहीं लगाई गई है, पेवर ब्लॉक का काम नहीं किया गया है। गेस्ट हाउस नहीं है, सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की व्यवस्था नहीं है, ऊपर पानी टंकी के कारण ब्लाक के फ्लैटों में सिपेज आ रहा है । उपरोक्त सभी शिकायतें मौके पर जांच करने में सही पाई गई ।

बिल्डर द्वारा गार्डन की जमीन को बेचना, बिजली के लिए ट्रांसफार्मर उपलब्ध न कराना, ड्रेनेज के लिए उचित व्यवस्था न होना जैसी कई समस्या सामने दिखाई दी । दुर्ग नगर निगम ने बिल्डर द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं का चिन्हांकन कर उसके खिलाफ पंचनामा बनाकर कानूनी कार्यवाही के लिए तैयारी की जा रही है।

निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने बताया कॉलोनाइजर के द्वारा कॉलोनी में नियम विरुद्ध निर्माण किया गया है। साथ ही कॉलोनी के बाह्य विकास और आंतरिक विकास में अनियमितता बरती गई कॉलोनाइजर द्वारा कॉलोनी के अंदर उद्यान के लिए छोड़ी गई रिक्त भूमि में भी भवन का निर्माण किया जा रहा है। कॉलोनी वासियों के लगातार शिकायतों के आधार पर आज कॉलोनी के लेआउट नक्शा ड्राइंग डिजाइन भवन अनुज्ञा आदि की जांच की गई है, जिसमें भारी मात्रा में गड़बड़ी और अनियमितता पाया गया है । कॉलोनाइजर के द्वारा कॉलोनी निवासियों के साथ की गई धोखाधड़ी और अनियमितता बरतने के कारण उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही के लिए प्रकरण तैयार किया जा रही है। निगम कमिश्नर की माने तो शिकायत के आधार पर कार्यवाही की जा रही है अभी तक किसी प्रकार का कोई भवन पूर्णता भी नहीं दिया गया है जबकि ये प्रोजेक्ट पूरा हो भी चुका है पर निगम को भी सुध लेने की फुर्सत नही थी। कई सालों से कालोनी में लोग अपनी समस्या से जूझ रहे थे, दुर्ग निगम के पिछले भाजपा के शासन काल में इस अवैध कारोबार को पूरा संरक्षण मिलता रहा अब यही निगम कार्यवाही कर अपनी पीठ थपथपा रही है।