शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देश-दुनिया के आँकड़े, भाजप नेताओं में कोरोना का कहर, लॉकडाउन की ओर देश, डॉक्टर का फर्जीवाड़ा जैसी ख़बरें शामिल है. चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए पूरी ख़बर.

दुनियाभर में कोरोना काहर जारी

पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से बेहाल है. हर दिन 2 लाख के करीब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है. दुनिया में पिछले 24 घंटे में 2 लाख के करीब नए मामले सामने आए हैं, जबकि 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में एक करोड़ 32 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 5 लाख 74 हजार के पार पहुंच गई है. राहत की बात ये है कि ठीक होने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है और अबतक 76 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. दुनियाभर में अभी भी 49 लाख 62 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है.

देश में 9 लाख से ज्यादा मामले

भारत में कोरोना संक्रमण का मामला 9 लाख से ज्यादा हो चुका हैं. बीते एक दिन में 28 हजार से ज्यादा मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 9 लाख के पार पहुँच गई है. वहीं 23 हजार से अधिक लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है. बता दे की भारत के पांच राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले और मौत हुई है. इन पांच राज्यों में कुल 6 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले हैं जो भारत में कुल मामलों का 66.36 फिसदी है. वहीं पांच राज्यों में मौत के आंकड़ों को जोड़े तो कुल 18 हजार से अधिक मरीजों की मौत हुई हैं, ये भारत में हुई कुल मौत का 78.96 फिसदी है.

देश में फिर लौट रहा लॉकडाउन

देश में कोरोना के मामले 9 लाख तक पहुंच चुके हैं और अब एक बार फिर से लॉकडाउन का दौर लौटता दिख रहा है. देश के कई शहरों में आज से एक बार फिर लॉकडाउन लागू हो रहा है. ये सख्ती साफ बता रही है कि जिंदगी की रफ्तार को रोकना ही कोरोना काबू करने का इकलौता रास्ता माना जा रहा है. दरअसल, हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे कोरोना मामलों के आंकड़े अब डराने लगे हैं. कुल केस की संख्या आज 9 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है. आईएमए का कहना है कि अब तक 93 डाक्टर कोरोना की वजह से जान गंवा चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन कह रहा है कि हालात अभी और बिगड़ेंगे. कई राज्यों ने मंगलवार को फिर से लॉकडाउन के जो फैसले किए उससे तो यही लगता है कि अनलॉक की छूटों से कोरोना को पैर पसारने में मदद मिल रही है. कुल मिलाकर तमाम सूबे कोरोना से सहम गए है. शहरों में फिर सन्नाटा पसर रहा है. लॉकडाउन का दौर फिर आ रहा है, लेकिन ये भी तय है कि असली बचाव खुद लोगों के एहतियात बरतने, मास्क का इस्तेमाल करने और सोशल डिस्टेंसिंग से ही होगा.

स्टाफ समेत 75 नेता संक्रमित

बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. कोरोना का शिकार अब बिहार बीजेपी हुई है. बिहार बीजेपी दफ्तर के स्टाफ समेत 75 नेता कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इन लोगों की टेस्ट रिपोर्ट आज आई है. कल करीब 100 नेताओं का टेस्ट कराया गया था. इसके बाद बीजेपी दफ्तर को सैनिटाइज करने का काम किया जा रहा है. बिहार में कुल मरीजों का आंकड़ा 18 हजार के करीब पहुँच गया है. इस बीमारी की चपेट में आकर अब तक 160 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात है कि अब तक 12 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या 5 हजार के पार हो गई है. पिछले कुछ दिनों कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं. बता दे की कोरोना पॉजिटिव मिले शीर्ष नेताओं में संगठनात्मक महासचिव नागेंद्र और राज्य महासचिव देवेश कुमार शामिल हैं.

 डॉक्टर का फर्जीवाड़ा

मध्य प्रदेश का एक डॉक्टर अपनी करतूतों की वजह से जेल जाने वाला है. सिंगरौली में तैनात इस सरकारी डॉक्टर ने अपनी पत्नी के कोरोना सैंपल को नौकरानी के नाम से भेजा. जब सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ रिकॉर्ड के मुताबिक नौकरानी को अस्पताल ले जाने आए. डॉक्टर की नौकरानी ये जानकार हैरान थी कि उसे कोरोना है, क्योंकि उसने अभी तक अपना सैंपल ही नहीं दिया था. स्वास्थ्य विभाग ने जब इस मामले की गहराई से जांच की तो कुछ और ही हकीकत सामने आई. पुलिस ने इस मामले में डॉक्टर के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस ने डॉक्टर के खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 269, 270 और महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. एक पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक डॉक्टर के इलाज के बाद उन्हें हिरासत में लिया जाएगा और कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=bA-w-of-QDc[/embedyt]