विप्लव गुप्ता, पेंड्रा। गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में अब तक 17 कोरोना मरीज मिल चुके हैं. इसके बाद भी शासन-प्रशासन इस बात का सुध नहीं ले रहा है. आज तो हद हो गई. जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल स्वयं गोधन योजना का शुभारंभ करने पेंड्रा पहुंच गए. इस कार्यक्रम के आयोजक जनपद पंचायत पेंड्रा था. जहां 2 दिन पहले दो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, जिसके बाद जनपद पंचायत के सीईओ सहित पूरे स्टाफ को क्वारंटाइन कर दिया गया था और आज उस कार्यक्रम में जनपद पंचायत के सीईओ ने मंत्री के स्वागत में आयोजक की भूमिका में थे.

गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के गठन को अभी 6 महीने ही हुए हैं. ऐसे में कोरोना महामारी और मरवाही उपचुनाव जैसे कार्यक्रमों से निपटना है. मरवाही उपचुनाव मानों नवगठित जिले में आफत लेकर आई है. राजनीतिक दल खेत की मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए किसी भी अवसरों को नहीं छोड़ना चाहती राष्ट्रीय दलों के साथ क्षेत्रीय दल भी अपने कार्यकर्ताओं के सम्मेलन के माध्यम से मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश कर रही हैं. ऐसे में अचानक सप्ताह भर के भीतर गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में 17 कोरोना पॉजिटिव मिलने से सनसनी फैल गई है.

सोमवार को अंग्रेजी शराब दुकान और छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक से के कर्मचारी कोरोना वायरस पाए गए, जबकि 2 दिन पहले जनपद पंचायत पेंड्रा के 2 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पेंड्रा सहित उनके पूरे स्टाफ को क्वारंटाइन कर दिया गया था. लेकिन हरेली त्योहार के दिन छत्तीसगढ़ शासन जिस तरीके से गोधन न्याय योजना की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम की तैयारी में जनपद पंचायत सीईओ सहित कर्मचारी लगे रहे, लेकिन जब सीइओ साहब से इस बात का सवाल किया गया तो उन्होंने बड़े ही आसानी से कह दिया कि अभी इस चीज में नहीं जाइये. कार्यक्रम होने दीजिए फिर हम क्वारंटाइन हो जाएंगे और सीईओ साहब ने स्वीकार भी किया कि जनपद को सील कर दिया गया है.

मामले की जांच कराएंगे- मंत्री जयसिंह अग्रवाल

मंत्री से जब पूछा गया कि जिस विभाग के कर्मचारियों को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद क्वॉरेंटाइन किया गया था. वह विभाग स्वयं आपके इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. आपका स्वागत कर रहा है तो मंत्री सकते में आ गए. पहले तो मीडिया से पूछने लगे कि सही-सही बताइए क्या है पूरा मामला, और जब उन्हें बताया गया कि अधिकारी आप ही के मंच में मौजूद थे और आपका स्वागत किया. आपकी कार्यक्रम की शुरुआत में पूजा कराई तो हड़बड़ा गए कहने लगे तुरंत जांच कराते हैं.

नवगठित जिला पेंड्रा गौरेला मरवाही में संसाधनों की काफी कमी है, उस पर जिस तरीके से राजनीतिक, शासकीय कार्यक्रमों में सामाजिक दूरियों नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. ऐसे में अगर कोरोना जैसी महामारी क्षेत्र को फैल गई तो सीमित संसाधनों के बीच इन सब से निपटना बड़ी चुनौती होगी, जिस दिशा पर शासन प्रशासन को ध्यान देना जरूरी है.