स्पोर्ट्स डेस्क- टीम इंडिया में मौजूदा समय में अगर विराट कोहली बल्लेबाजी में मैच विनर खिलाड़ी माने जाते हैं, और जो भूमिका उनकी बल्लेबाजी में होती है, जो अहमियत उनकी बल्लेबाजी के दौरान हर मैच में होती है, और जो उम्मीद उनसे बल्लेबाजी के दौरान टीम मैनेजमेंट से लेकर उनके फैंस उनके कोच हर कोई करता है, कुछ वही उम्मीद गेंदबाजी में अब जसप्रीत बुमराह से की जाती है, क्योंकि जसप्रीत बुमराह भी टीम इंडिया के अब मैच विनर खिलाड़ी हैं, और अपनी तेज गेंदबाजी से टीम में एक बड़ा असर पैदा करते हैं।

टीम के लिए किफायती गेंदबाजी तो करते ही हैं, साथ ही डेथ ओवर्स में बेहतरीन सधी गेंदबाजी में महारत रखते हैं, और डेथ ओवर्स में उनकी कूलनेस उनकी सबसे बड़ी ताकत है।

 जसप्रीत बुमराह की तुलना अक्सर लसिथ मलिंगा से की जाती हैं क्योंकि उनका गेंदबाजी एक्शन बहुत कुछ लसिथ मलिंगा से मिलता जुलता है, और वैसे भी लसिथ मलिंगा से कई बार जसप्रीत बुमराह मार्गदर्शन भी ले चुके हैं, जब लसिथ मिलंगा और जसप्रीत बुमराह एक ही टीम आईपीएल में मुंबई इंडियंस से खेलते थे।

जसप्रीत बुमराह तब युवा गेंदबाज थे टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहतन कर रहे थे, उस दौर में लसिथ मलिंगा ने भी आईपीएल के दौरान जसप्रीत बुमराह का काफी मार्गदर्शन किया है, और दोनों मैच में एक साथ गेंदबाजी भी कर चुके हैं।

ऐसे में अब जब श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंग्लो मैथ्यूज से पूंछा गया कि उनकी नजर में लसिथ मिलंगा और जसप्रीत बुमराह में कौन है बेस्ट गेंदबाज और वो किसे चुनेंगे।

 इस सवाल के जवाब में एंग्लो मैथ्यूज ने कहा अगर दोनों ही गेंदबाजों में से किसी एक को ही चुनना है तो मैं लसिथ मलिंगा को ही चुनूंगा, लेकिन जसप्रीत बुमराह डेथ ओवर्स की गेंदबाजी के लिए बेस्ट हैं।

 गौरतलब है कि अभी हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने भी तारीफ करते हुए कहा था कि जसप्रीत बुमराह का सामना करना सबसे मुश्किल होगा, उन्होंने कहा था कि वो लगभग 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लगातार गेदंबाजी करने और परिस्थियों का साथ मिलने पर गेंद को स्विंग करने की क्षमता रखता है, वो गेंद को विकेट की ओर अंदर लाने में भी सक्षम है जो उसे और खतरनाक गेंदबाज बना देता है और किसी बल्लेबाज के लिए उनकी गेंदों का सामना करना मुश्किल कर देता है।