स्पोर्ट्स डेस्क- इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग में से एक हैं, और मौजूदा साल कोरोना काल का असर इस लीग पर भी बहुत ज्यादा पड़ा है।

मौजूदा साल आईपीएल का आयोजन अबतक नहीं हो सका है,  और बीसीसीआई इस लीग को कराने की पूरी तैयारी में नजर आ रही है।

पिछले कुछ समय से लगातार खबर आ रही थी कि आईपीएल को लेकर बीसीसीआई पूरी तरह से तैयार है उसे इंतजार बस आईसीसी का है, जिसमें वो टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर क्या फैसला करती है।

हलांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने आपीएल के मौजूदा सीजन की तैयारी करनी शुरू कर दी है और इसका आयोजन कब और कहां करना है ये भी तय हो चुका है।

सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई मौजूदा साल 26 सिंतबर से 8 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन करवा सकता है, हलांकि अभी इसे लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इसे लेकर ये कहा जा रहा है कि जब आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द होने का ऐलान करेगी तभी बीसीसीआई आईपीएल 2020 को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी करेगी।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो अगर आईपीएल 8 नवंबर तक खत्म हो जाता है तो टीम 10 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो सकती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया दौरे  में टीम इंडिया को क्वारंटीन भी रहना होगा। इसके अलावा कप्तान विराट कोहली डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले एक अभ्यास पिंक बॉल टेस्ट मैच भी खेलना चाहते हैं। ऐसे में भारतीय  टीम को कम से कम 20 से 25 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा। माना जा रहा है कि इसी समस्या को देखते हुए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया से क्वारंटीन का समय कम करने की अपील की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा ये जा रहा है कि इस बार आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा, और कोरोना वायरस प्रोटोकॉल को देखते हुए आईपीएल का आयोजन इस बार पहली बार खाली स्टेडियम में होगा।

रिपोर्ट में तो एक टीम फ्रेंचाईजी के हवाले से ये भी कहा गया है कि आईपीएल टीवी के लिए बनाया गया है, अगर स्टेडियम में भीड़ नहीं आएगी, तो इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है, वहीं एक अन्य टीम मालिक के हवाले से कहा गया है कि वहां हमारे विदेशी खिलाड़ी खेलने को तैयार होंगे हमें तैयारी करने के लिए सिर्फ एक महीने की जरूरत है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना का कहर लगातार जारी है और हर दिन रिकॉर्ड मरीज बढ़ रहे हैं, हर दिन भारत में कोरोना का कहर बढ़ते ही जा रहा है जिसे देखते हुए भारत में आईपीएल का आयोजन संभव नहीं है, ऐसे में यूएई में इस लीग का आयोजन कराने की तैयारी है, कहा ये भी जा रहा है कि इसके लिए सभी फ्रेंचाईजी टीम मालिकों ने भी हामी भर दी है, इतना ही नहीं वहां आईपीएल कराना इसलिए भी आसान होगा क्योंकि वहां स्टेडियम पास पास में हैं, साथ ही फाइव स्टार होटल्स की संख्या भी अच्छी खासी है।

बहरहाल अब तो आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई के किसी आधाकारिक ऐलान का इंतजार है, अब देखना ये है कि बीसीसीआई आईपीएल के आयोजन को लेकर आधिकारिक ऐलान कब करती है, वैसे भी बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले भी कह चुके हैं, कि आईपीएल का आयोजन उनकी पहली प्राथमिकता है।