रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देश कोरोना के बढ़ते मामले, एन-95 मास्क को लेकर चेतावनी, दिल्ली को लेकर सर्वे, छत्तीसगढ़ में पुलिसकर्मियों में बढ़ता ख़तरा, ऑक्सफोर्ड से वैक्सीन की उम्मीद जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

देश में कोरोना का खतरा

देश में कोरोन संक्रमण का आँकड़ा अब विश्व के कई देशों में रोजाना आने वाले आँकड़ों के पास पहुँचा दिखाई दे रहा है. मृतकों की संख्या के मामले में भारत अब अमेरिका से भी आगे निकलने की ओर अग्रसर है. क्योंकि एक दिन में जहाँ अमेरिका में 537 लोगों की जान गई, तो भारत में 587 लोगों की मौतें हुई. भारत में कुल आँकड़ा 11 लाख 55 हजार पहुँच चुका है. हालांकि इनमें 7 लाख लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. फिलहाल 4 लाख 55 हजार लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं अब तक कुल 28 हजार 84 लोगों की मौत हो चुकी है.

N-95 मास्क को लेकर सरकार की चेतावनी

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए देश में चेहरे को ढकने मास्क लगाना अनिवार्य किया हुआ है. शुरुआती समय इस मामले में यह माना गया एन-95 मास्क सबसे अच्छा है. लेकिन अब एन-95 मास्क को कोरोना से बचाव में सही नहीं पाया गया है. लिहाजा अब केंद्र सरकार की ओर निर्देश जारी किया गया. केंद्र सरकार ने एन-95 के उपयोग पर रोक लगाने के निर्देश दिया.  केंद्र सरकार सरकार की ओर से राज्यों को दी गई जानकारी में कहा गया है छिद्रयुक्त श्वासयंत्र एन-95 मास्क कोरोना से बचाव में कारगर नहीं है. इसके इस्तेमाल को रोकें.

दिल्ली में हर चौथा आदमी कोरोना की चपेट में!

दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट को लेकर पूरे राज्य में सीरो सर्वे कराया है, जिसमें कई तरह की बातें सामने आई हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के हर चौथे व्यक्ति पर कोरोना वायरस का संकट है. सर्वे के दौरान जो स्टडी की गई है, उसके मुताबिक दिल्ली में एंटीबॉडी के मामले करीब 23.48 फीसदी हैं. यानी इतने लोग कोरोना वायरस की चपेट में है. इसके अलावा दिल्ली में जितने भी केस सामने आए हैं, उनमें अधिकतर बिना किसी लक्षण वाले थे.

छत्तीसगढ़ में पुलिसकर्मी कोरोना से परेशान

छत्तीसगढ़ में भी अब बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी संक्रमित हो रहे हैं. रायपुर जिले में ही सर्वाधिक 30 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. कई थानों को सील करना पड़ना है. इन स्थितियों के बीच अब एसएसपी अजय यादव ने पुलिसकर्मियों के नाम एक संदेश जारी किया है. एसएसपी ने जवानों को विशेष सुरक्षा बरतने को कहा है. साथ यही भी कहा है कि अगर कोई तनाव में या डर की स्थिति है तो सीधे अपने वरिष्ठ अधिकारियों को बात करें. झिझक या संकोच नहीं करें.

ऑक्सफोर्ड से वैक्सीन !

कोरोना वायरस महामारी से बचाव में सबसे बड़ी उम्मीद ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन बनकर आई है. इस वैक्सीन पर ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और ट्रायल में बेहतर रिजल्ट सामने आए हैं. भारत में भी ऑक्सफोर्ड यूनिर्सिटी की इस वैक्सीन का प्रोडक्शन किया जाएगा. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि म बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन का प्रोडक्शन करने जा रहे हैं और इस हफ्ते वैक्सीन के लिए परमिशन लेने जा रहे हैं. पूनावाला ने बताया कि दिसंबर तक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन की 300-400 मिलियन डोस बनाने में हम सफल हो जाएंगे.