सुनील पासवान, बलरामपुर। हरेली त्योहार पर विकासखण्ड राजपुर के ग्राम पंचायत गोपालपुर स्थित गौठान में सोनहतभरतपुर विधायक और सरगुजा क्षेत्र विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष गुलाब कमरो के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में विधायक एवं संसदीय सचिव चिंतामणि महराज ने गोधन तथा कृषि यंत्रों की पूजाअर्चना कर गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया.

इस अवसर पर अतिथियों ने गोवंश पालकों से गोबर क्रय एवं गोठान परिसर पर पौध रोपण तथा गोवंश को हरा चारा खिलाया. गुलाब कमरो ने इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को हरेली की बधाई देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसानों के हित के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रहे हैं. छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, इसलिए प्रदेश सरकार ने कृषकों तथा पशु पालकों की आय में वृद्धि करने तथा हमारी सभ्यतासंस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया है.

संसदीय सचिव चिंतामणि महराज ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में सोचने वाली सरकार है. इसके लिए सरकार अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है. उन्होंने ग्रामीणों से अधिक से अधिक शासन की योजनाओं का लाभ लेने को कहा. विधायक बृहस्पत सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ भारत का मात्र एक ऐसा राज्य है जहां एक रुपए किलो में चावल और दो रुपए किलो में गोबर खरीदने का कार्य किया जा रहा है. यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सोच के कारण संभव हो पाया है.

कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की महत्वकांक्षी योजना है. मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने पिछले वर्ष से हरेली त्योहार को राजकीय त्योहार के रूप में मनाने का निर्णय लिया था. हमारी पुरानी परंपरा को सहजने के उद्देश्य से सरकार द्वारा नरवा, गरूवा, घुरूवा एवं बाड़ी योजना प्रारंभ किया गया है. उन्होंने बताया कि हरेली त्यौहार के अवसर पर जिले के 46 गोठानों मे आज गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किया गया है.

कार्यक्रम के दौरान मौजूद किसान अशोक गुप्ता ने बताया कि सरकार की यह योजना किसानों के हित में काफी लाभकारी है. प्रदेश में किसानों के घरों से पशुओं से मिलने वाले गोबर को भी खरीद कर किसानों को आय का साधन देने का बहुत अच्छा कार्य किया है. कहीं ना कहीं किसानों को इस योजना से काफी लाभ मिलेगा. इस योजना के लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को धन्यवाद दिया.