रायपुर। राज्य शासन के निर्णय अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षा असाइनमेंट पद्धति से संपन्न कराई जानी है। छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के कारण विभिन्न जिलों में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी होने की स्थिति में पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए नवीन निर्देश जारी किए हैं। संशोधित निर्देश अनुसार यदि कोई परीक्षा केन्द्र प्रतिबंधात्मक क्षेत्र में आता हो तो उस परीक्षा केन्द्र में असाइनमेंट वितरण और उत्तर पुस्तिका संग्रहण का कार्य प्रतिबंधात्मक अवधि समाप्त होने के बाद किया जाएगा।

संशोधित निर्देश के अनुसार असाइनमेंट वितरण कुल 8 दिन किया जाएगा और प्रतिबंधात्मक आदेश जारी हो जाने की स्थिति में जितने दिन वितरण हो चुका है उतने दिन 8 में से घटाकर बचे हुए दिन के लिए प्रतिबंधात्मक के बाद वितरण किया जाएगा। यही प्रक्रिया उत्तर पुस्तिका संग्रहण के लिए भी की जाएगी। प्रतिबंध अवधि उत्तर पुस्तिका संग्रहण के दो दिनों के अवधि में शामिल नहीं होगी। यदि कोई परीक्षार्थी किसी कारणवश परीक्षा केन्द्र से असाइनमेंट एवं उत्तर पुस्तिका नहीं ले सका है तो, वह छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के मुख्यालय (छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल परिसर, भूतल, पेंशनबाड़ा रायपुर) से असाइनमेंट और उत्तर पुस्तिका प्राप्त और जमा कर सकेगा। इसके लिए 17 अगस्त से 22 अगस्त तक की तिथि निर्धारित की गई है।

इस निर्धारित तिथि में सभी विषयों के असाइनमेंट छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल रायपुर की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट सीजीएसओएस डाॅट सीओ डाॅट आईएन (www.cgsos.co.in) पर भी उपलब्ध रहेंगे। परीक्षार्थी इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर ए-4 साइज के कागजों पर उत्तर लिखकर अपने परीक्षा केन्द्र में जमा कर सकेंगे। उत्तर पुस्तिका के ऊपर एक टाॅप शीट में परीक्षार्थी के अपने रोलनंबर, विषय आदि की जानकारी भरनी होगी। इस टाॅप शीट का प्रारूप भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। यदि कोई परीक्षार्थी किसी कारणवश उत्तर पुस्तिका नहीं जमा कर पाता है तो उस विषय की परीक्षा मं सम्मिलित होने का उसका अवसर समाप्त नहीं होगा, जब कभी ओपन स्कूल की परीक्षाएं आयोजित होंगी तब वह परीक्षा में बैठ सकेगा।

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर व्ही.के. गोयल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हायर सेकेण्डरी कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को आबंटित परीक्षा केन्द्र के माध्यम से 22 जुलाई से 29 जुलाई तक असाइनमेंट कार्य का वितरण किया जाएगा। इसी प्रकार हाईस्कूल कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को आबंटित परीक्षा केन्द्र के माध्यम से 4 अगस्त से 9 अगस्त तक असाइनमेंट कार्य का वितरण किया जाएगा।

हायर सेकेण्डरी के परीक्षार्थियों को जिस दिन असाइनमेंट प्रदान किया जाएगा, उसे दो दिवस के भीतर संबंधित परीक्षा केन्द्र में जमा करना अनिवार्य होगा। रविवार 26 जुलाई को अवकाश के दिन भी असाइनमेंट प्रदान करने और जमा करने का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार हाई स्कूल कक्षा 10वीं के परीक्षार्थियों को जिस दिन असाइनमेंट प्रदान किया जाएगा, उसे दो दिवस के भीतर संबंधित परीक्षा केन्द्रों में जमा करना अनिवार्य होगा। रविवार 9 अगस्त को अवकाश के दिन भी असाइनमेंट प्रदाय करने और जमा करने का कार्य किया जाएगा।

सचिव छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल ने बताया कि शासकीय अवकाश के दिनों में भी असाइनमेंट वितरण और जमा किया जाएगा। सभी छात्र निर्धारित तिथियों में असाइनमेंट अपने परीक्षा केन्द्रों से प्राप्त करेंगे और इसे प्राप्त करने की तिथि से दो दिन के भीतर असाइनमेंट परीक्षा केन्द्रों में जमा करेंगे। जो छात्र इन तिथियों में असाइनमेंट प्राप्त नहीं करेंगे उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा और जो छात्र दो दिन की समय-सीमा में असाइनमेंट जमा नहीं करेंगे वे भी अनुपस्थित माने जाएंगे, परन्तु उस विषय की परीक्षा में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त नहीं होगा, जब कभी ओपन स्कूल की परीक्षाएं आयोजित होंगी तब वह परीक्षा में बैठ सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य है। इसके अंतर्गत परीक्षा केन्द्रों में मास्क, फिजिकल डिस्टेंसिंग और अन्य गाइडलाईन को ध्यान में रखते हुए कार्य किया जाएगा।