कोण्डागांव, खिरेन्द्र यादव। प्रदेश सरकार ने अपने शासन के शुरूआती दिनों से ही किसानों के हित में तमाम निर्णय लिये हैं, चाहे वह धान खरीदी या फिर कर्जा माफी. इसी कड़ी में गोधन न्याय योजना का उद्देश्य ग्रामीण अर्थतंत्र को एक नई दिशा देना है. यह बात संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव ने कोण्डागांव के ग्राम बोलबोला में गोधन न्याय योजना का शुभारंभ करते हुए कही.

ससंदीय सचिव ने कहा कि हरेली पर्व पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप किसानों व पशुपालकों के हित में एक और जनहित कार्ययोजना का शुभारंभ किया जा रहा है. इससे ग्रामीण युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध तो होगा ही साथ उन्हें आय का नया जरिया प्राप्त होगा. गौठानों के बनने से अब गौवंश का अब उचित रखरखाव एवं देखभाल भी हो रहा है. गोधन न्याय योजना का उद्देश्य खेतोंबाड़ियों में रसायनिक खाद का कम से कम उपयोग कर जैविक खाद के उपयोग को बढ़ावा देना है.

इस अवसर पर लल्लूराम डॉट कॉम ने किसानोंपशुपालकों और स्वसहायता समूह की महिलाओं से चर्चा की. चांदनी महिला स्वसहायता समूह ग्राम कोकोडी की सुनीता यादव का कहना था कि यह काम अच्छा है, यदि हमें गोबर खरीदने का अनुमति मिलेगी, तो हम जरूर कर देंगे. इससे महिला स्व सहायता समूह की निश्चित ही आमदनी होगी.

एकता महिला स्वसहायता समूह ग्राम करंजी की झगरतीन का कहना है कि हम समूह के लोग इस विषय पर अभी तक कोई चर्चा नहीं किए हैं, वैसे यह काम ठीक है, करना चाहिए. गायत्री महिला स्वसहायता समूह ग्राम बोलबोला की मालती ने कहा कि गोबर खरीदी करने का निर्णय ले चुके हैं, उनके सभी समूह के लोग राजी भी हो चुके.

जय मां गायत्री महिला स्वसहायता समूह आसमती ग्राम बोलबोला का कहना है कि हमें योजना की जानकारी तो है, लेकिन हमारा समूह दूसरे कार्य में व्यस्त है, इस कारण योजना से नहीं जुड़ पाएंगे. लक्ष्मी बाई महिला स्वसहायता समूह ग्राम कोकोड़ी की कलावती यादव ने कहा कि हम गोधन योजना के तहत गोबर खरीदने का निर्णय ले चुके हैं, गोबर जरूर खरीदकर देंगे. इसे हमें फायदा जरूर होगा.

ग्राम बोलबोला के किसान लखन का कहना है कि शासन ने अच्छी योजना चलाई है. इससे किसानों को देसी खाद मिल पाएगा, और रसायनिक खाद से किसान धीरेधीरे दूर होते जाएंगे. इससे उनके खेतों की और उर्वरकता बढ़ेगी. ग्राम चिमणी के किसान कार्तिक मानिकपुरी का कहना था कि हमें इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं है. अगर आय बढ़ाने में मददगार है, तो जरूर करेंगे.