शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देखिए देश-दुनिया में आँकड़ों के साथ किस राज्य में मुख्यमंत्री निकले पॉजिटिव, कहाँ एडीजी रैंक के अधिकारी परिवार सहित हुए संक्रमित, क्यों ठाकरे नहीं हटाना चाहते लॉकडाउन, कहाँ पर एंबुलेंस की हो रही कमी ? पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

24 घंटे में 2.88 लाख नए मामले

दुनियाभर में कोरोना मामलों की हर दिन रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को कोरोना मामलों में एक बार फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. दुनिया में पिछले 24 घंटे में 2.88 लाख नए मामले सामने आए, जबकि 6 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में 1 करोड़ 59 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 6 लाख को पार कर गई है. वहीं इस बीमारी से मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी लगातार जारी है. अबतक 97 लाख से ज्यादा संक्रमित लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. दुनियाभर में अभी भी 55 लाख एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है. अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 42.48 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 77 हजार से ज्यादा नए केस आए, जबकि 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई.

भारत में कोरोना का बढ़ते संक्रमण

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण विकराल रूप लेता जा रहा है. देश में संक्रमितों की संख्या अब 13 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 13 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 31 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 8 लाख 49 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. साथ ही 4 लाख 56 हजार से अधिक लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 48 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए और 700 से अधिक लोगों की मौतें हुईं है.शिवराज सिंह चौहान कोरोना संक्रमित

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के क़ोरोना पॉजिटिव आने के साथ ही प्रदेश की राजनीति में हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री के स्टाफ़ और उनके करीबी अधिकारियों के क़ोरोना टेस्ट तेज़ी से कराए जा रहे हैं. शिवराज सिंह पिछले कुछ दिनों से रोज़ पार्टी दफ़्तर जा रहे थे. मुख्यमंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पार्टी के पदाधिकारियों की भी बढ़ गई है. बता दे की शिवराज सिंह के इस तरह पॉजिटिव आने से प्रदेश के सारे कामकाज ठप होने की आशंका बन गयी है. हालांकि सीएम शिवराज जाने से पहले अपने वरिष्ठ मंत्रियों भूपेन्द्र सिंह और नरोत्तम मिश्रा के ज़िम्मे सारा कामकाज सौंप गए हैं. सीएम ने खुद ट्वीट कर कहा, ‘मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, मुझे #COVID19 के लक्षण आ रहे थे, टेस्ट के बाद मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें. मेरे निकट संपर्क वाले लोग क्वारन्टीन में चले जाएं.

CM ठाकरे लॉकडाउन हटाने के पक्ष में नही

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि वह राज्य में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन को केवल आर्थिक चिंताओं के कारण पूरी तरह से हटाने के पक्ष में नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी से पैदा हुई चुनौती पर विचार करते हुए स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दों के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है. उद्धव ठाकरे ने कहा, ‘‘मैं कभी नहीं कहूंगा कि लॉकडाउन को पूरी तरह से हटाया जाएगा. लेकिन मैंने कुछ चीजों को धीरे-धीरे फिर से खोलना शुरू कर दिया है. एक बार फिर से खुलने पर इसे दोबारा बंद नहीं किया जाना चाहिए. इसलिए मैं चरणबद्ध तरीके से कदम उठाना चाहता हूं. आप सिर्फ अर्थव्यवस्था या स्वास्थ्य के बारे में ही नहीं सोच सकते. दोनों के बीच संतुलन बनाने की जरूरत है.’’

अस्पतालों में हो रही एंबुलेंस की कमी

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 अस्पतालों की व्यवस्था बिगड़ गई है. मरीजों के चिन्हित होने के बाद भी एंबुलेंस के इंतजार में दिन से रात हो जा रही है. डिस्चार्ज होने के बाद भी मरीजों को घर जाने में दिक्कत हो रही है. एम्स और मेकाहारा कोविड हॉस्पिटल में एंबुलेंस की कमी से डिस्चार्ज मरीज हताश हो रहे हैं. उन्हें अस्पताल में फिर से संक्रमित होने का भय सता रहा है. अस्पतालों में बेड से ज्यादा मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. यह समस्या मरीजों से बातचीत करने में सामने आई है. डिस्चार्ज मरीज निजी गाड़ियों से घर जाने की अनुमति मांग की है. बता दें कि प्रदेश में प्रतिदिन औसत दो सौ कोरोना मरीज मिल रहे है. वहीं डेढ़ सौ मरीज स्वस्थ होने के बाद घर लौट रहे हैं.
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=ac4dfO6E7MY[/embedyt]