रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देश-दुनिया का आँकड़े, कोविड अस्पताल में आग, पुलिस जवानों संक्रमण का बड़ा ख़तरा, छत्तीसगढ़ के सभी जिले रेड जोन में, को-वैक्सीन को लेकर नया दावा, जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

कुल आंकड़ा 20 लाख के करीब

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ता ही जा रहा है. इस महामारी से मौत भी बड़ी संख्या में हो रही है. आज एक दिन में सबसे अधिक 56 हजार से ज्यादा मरीज मिले है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में 56 हजार 283 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 904 लोगों की मौत हुई है. देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 19 लाख 64 हजार 537 हो गई है. जिनमें से 5 लाख 95 हजार 501 सक्रिय मामले हैं. इस महामारी से 13 लाख 28 हजार 337 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में अब तक 40 हजार 699 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दुनिया भर में कोरोना महामारी से 1 करोड़ 89 लाख 74 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 7 लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

कोविड अस्पताल में लगी आग

गुजरात के अहमदाबाद में स्थित एक कोरोना अस्पताल के आईसीयू वार्ड में तड़के सुबह भीषण आग लग गई. इस आगजनी में इलाज करा रहे 8 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है. मरने वालों में 5 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं. फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है.पूरा मामला नवरंगपुरा के कोविड डेडिकेटेड शेरी अस्पताल का है, जहां सुबह करीब साढ़े 3 बजे आ लग गई. शुरुआती रिपोर्ट में आग की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. जैसे ही आग लगने की जानकारी मिली वहां मौजूद लोगों में हंड़कंप मच गया. अस्पताल में 50 से ज्यादा मरीजों को फायर ब्रिगेड की टीमों ने रेस्क्यू कर निकाला है. 35 मरीजों को अस्पताल के दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया गया है.

संक्रमित जवानों की संख्या 10 हजार के पार

महाराष्ट्र में पुलिस जवानों पर भी कोरोना का कहर लगातार टूट रहा है. जवानों में संक्रमण बेहद तेजी से फैला है. नतीजन अब तक 10 हजार से अधिक जवान कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. 24 घंटे में फिर से 137 नए मामले सामने हैं, जबकि 2 जवानों की मौत हुई है. राज्य में अब तक कुल 10 हजार 163 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं.

राज्य में अब तक 10 हजार से अधिक केस

छत्तीसगढ़ में बुधवार देर रात कोरोना के 90 और नए संक्रमितों की पहचान की गई. इन नए मरीजों के साथ बुधवार को प्रदेश में कोरोना के कुल 295 संक्रमित मरीज मिले. वहीं प्रदेश में कोरोना का संक्रमण का आँकड़ा बढ़कर 10497 हो गया है, जिनमें अब तक कुल 7871 मरीज स्वस्थ्य होने के उपरांत डिस्चार्ज किए गए तथा 2555 मरीज सक्रिय हैं. इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 71 हो गई है.

प्रदेश के सभी 28 जिले रेड जोन में शामिल

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के रेड और ऑरेंज जोन की नई सूची जारी की है. इसमें पूर्व की स्थिति में ज्यादा बदलाव नहीं आया हैपहले की ही तरह प्रदेश के सभी जिलों के व्यापारिक और प्रशासनिक केंद्र रेड जोन में हैंवहीं गिनती के ही क्षेत्र ऑरेंज जोन में शामिल हैं.केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्याइनके दोगुने होने की दर तथा प्रति एक लाख जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर उन्हें रेडऑरेंज और ग्रीन जोन में पुनः वर्गीकृत किया गया हैस्वास्थ्य विभाग द्वारा अगस्त की स्थिति के आधार पर यह वर्गीकरण किया गया है.

दूसरे जिले से बुलाई गई मेडिकल टीम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर नया कोरोना हॉट स्पॉट बनकर उभरा है. यहां प्रदेश भर में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज है. इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने कम संक्रमण वाले जिले से मेडिकल स्टाफ और डॉक्टरों की टीम को रायपुर लाने का फैसला लिया है. इसके अलावा आयुर्वेदिक डॉक्टरों को भी कोरोना के जंग में शामिल किया गया है. कोविड हॉस्पिटल में आयुष के मेडिकल टीम की ड्यूटी भी लगाई गई है.

कोरोना वैक्सीन को लेकर नया दावा

रूस ने दावा किया है कि उसकी कोरोना वायरस वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल में 100 फीसदी सफल रही है. इस वैक्सीन को मॉस्को स्थित रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़ी एक संस्था गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने बनाया है. वैक्सीन का ट्रायल 42 दिन पहले शुरू हुआ था. ट्रायल रिपोर्ट के मुताबिक, जिन वॉलंटियर्स को वैक्सीन की खुराक दी गई उनमें वायरस के खिलाफ इम्युनिटी विकसित हुई है. किसी वॉलंटियर्स में निगेटिव साइडइफेक्ट नहीं मिले. ट्रायल के परिणाम के बाद रशिया सरकार ने वैक्सीन की तारीफ की है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर चेताया है. वहीं ब्रिटेन ने भी रशिया वैक्सीन के इस्तेमाल करने से इनकार कर दिया.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=fU7RU9jAdBk[/embedyt]