रायपुर। पॉकेट बुलेटिन में आज भाजपा नेता मनोज सिन्हा की नियुक्ति, जम्मू-कश्मीर में नए उप राज्यपाल, प्रधानमंत्री पर राहुल का निशाना, अभिनेता समीर शर्मा ने की आत्महत्या, छत्तीसगढ़ में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई, गवर्नर नए किए ऐलान जैसी ख़बरें शामिल है. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

नई शिक्षा नीति पर मोदी रखेंगे विचार

देश में नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जा चुका है. 34 साल बाद आई नई शिक्षा नीति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को संबोधन करेंगे. पीएम का ये संबोधन शिक्षा नीति से जुड़े एक कार्यक्रम में होगा, जो कि उद्घाटन भाषण होगा. जानकारी के मुताबिक, सात अगस्त को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में बदलाव को लेकर एक कॉन्क्लेव का आयोजन होना है. जिसको पीएम मोदी संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा मंत्रालय द्वारा ही कराया जा रहा है. जिसमें नई शिक्षा नीति, भविष्य की शिक्षा, रिसर्च जैसे मसलों पर चर्चा की जाएगी. इस दौरान शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल, अन्य मंत्री और राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे.

 उप राज्यपाल बने मनोज सिन्हा

केंद्र सरकार ने जम्मूकश्मीर के उपराज्यपाल के तौर पर मनोज सिन्हा को नियुक्त किया हैयह नियुक्ति जीसी मुर्मू के इस्तीफा देने के बाद की गई हैअपनी साफसुथरी छवि के लिए जाने जाने वाले भाजपा नेता मनोज सिन्हा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का करीबी माना जाता है.उत्तर प्रदेश के गाजीपुर संसदीय क्षेत्र का तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके मनोज सिन्हा एनडीए में रेल राज्यमंत्री हुआ करते थेउनकी राजनीतिक पकड़ का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें योगी आदित्यनाथ के चयन से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर देखा जा रहा था.

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने पूछा है कि चीनी घुसपैठ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झूठ क्यों बोल रहे हैं. राहुल ने यह सवाल एक रिपोर्ट को शेयर करते हुए पूछा, जिसमें लिखा है कि रक्षा प्रतिष्ठान ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है कि चीनी सैनिकों ने मई में पूर्वी लद्दाख में भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी. रक्षा मंत्रालय की साइट पर अपलोड किए गए नए दस्तावेज में लिखा है, ‘चीनी पक्ष ने 17-18 मई को कुंगरांग नाला (पेट्रोलिंग प्वॉइंट 15 के पास, हॉट स्प्रिंग्स के उत्तर में), गोगरा (पीपी -17 ए) और पैंगोंग त्सो के उत्तरी किनारे के क्षेत्रों में अतिक्रमण किया है. 5 मई के बाद से गलवान घाटी में तनाव बढ़ा है.’

गवर्नर शशिकांत दास ने किए कई ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति कमिटी (MPC) की तीन दिवसीय बैठक के बाद गुरुवार को इसके गवर्नर शशिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (PC) कर कई ऐलान किए. कोरोना संकट से वित्तीय संस्थाओं को राहत देने की कोशिश जारी है, लेकिन नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. चेक पेमेंट में सुरक्षा बढ़ाने की बात कही गई है. ईएमआई मोरेटोरियम पर अभी कोई ऐलान नहीं किया गया है.

छत्तीसगढ़ मंत्रालय में नया सिस्टम

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर नियंत्रण के लिए लागू किए गए लाॅकडाउन का आज आखिरी दिन है. जरूरी दिशा-निर्देशों के साथ 7 अगस्त से प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे. इस बीच मंत्रालय (महानदी भवन) और विभागाध्यक्ष कार्यालय (इंद्रावती भवन) में भी एक तिहाई कर्मचारी-अधिकारियों के साथ कामकाज दोबारा शुरू किया जाएगा. गौरतलब है कि लाॅकडाउन घोषित किए जाने के साथ ही महानदी भवन और इंद्रावती भवन के संचालन पर भी रोक लगाई गई थी. सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी करते हुए लाॅकडाउन अवधि में वर्क फ्राम होम के निर्देश दिए थे. बीते हफ्ते इंद्रावती भवन में पांच कर्मचारी कोरोना पाॅजीटिव पाए गए थे.

छत्तीसगढ़ में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई

जिले के चांदो वन परिक्षेत्र के ग्राम पुटसूरा नीलगाय का शिकार करने का मामला सामने आया है. मामले में 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 4 शिकार करने वालों के साथ मांस बंटवारे में शामिल 21 आरोपी भी शामिल हैं. आरोपियों से शिकार में उपयोग किए गए हथियार को जब्त किया गया है.बता दें बलरामपुर जिले के वन परिक्षेत्र चादो के ग्राम पुटसुरा में वन विभाग को मुखबिर से सूचना मिली कि कुछ ग्रामीण नीलगाय का शिकार करने का प्रयास कर रहे हैं. सूचना पाते ही बलरामपुर और चांदो वन विभाग की संयुक्त टीम पूटसुरा जंगल में घेराबंदी कर शिकारियों की तलाश में जुट गई. इस दौरान शिकार में उपयोग की जाने वाली हथियारों के साथ चार लोगों – भोला अगरिया, पवन सिंह, जोखू राम और लोधमा को मौके से गिरफ्तार किया गया.

एक्टर समीर शर्मा ने की खुदकुशी

मुंबई में एक और अभिनेता ने खुदकुशी कर ली है. कई मशहूर टीवी सीरियल में काम कर चुके अभिनेता समीर शर्मा का शव घर में पंखे से लटका मिला है. समीर ‘ये रिश्तें हैं प्यार के’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘कहानी घर-घर की’ जैसे सीरियल में काम कर चुके हैं. कल शाम 8 बजे के करीब पुलिस को इस घटना की जानकारी मिली. शव की हालत को देखते हुए ऐसा शक है कि दो दिन पहले उन्होंने खुदकुशी की थी. हालांकि अभी कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है.

देखिए पॉकेट बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=cS342oZ1p6k[/embedyt]