स्पोर्ट्स डेस्क– कोरोनाकाल में लंबे वक्त से सबकुछ बंद पड़ा था लेकिन अब धीरे धीरे सबकुछ शुरू भी किया जा रहा है, फुटबॉल के कई बड़े लीग अलग अलग देशों में तो कड़े नियमों के साथ लंबे समय से शुरू हैं, क्रिकेट की भी वापसी धीरे धीरे हो रही है, बीसीसीआई आईपीएल के जरिए क्रिकेट की वापसी कराने जा रहा है, तो इंग्लैंड तो टेस्ट सीरीज ही खेल रहा है, और अब भारत में धीरे धीरे बैडमिंटन की वापसी भी कराई जा रही है, जिसके लिए आज से साई स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने बैडमिंटन का नेशनल कैंप शुरू कर दिया है, कैंप का आयोजन हैदराबाद में पुलेला गोपीचंद एकेडेमी में किया जा रहा है। और उसमें पहले कुछ विशेष खिलाड़ियों को ही अभ्यास के लिए बुलाया जा रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले एक अगस्त से तेलंगाना सरकार की ओर से भी कैंप को शुरू करने के संकेत मिले थे, राज्य  सरकार ने फैसला लिया था कि 7 अगस्त से बैडमिंटन खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए बुलाया जाएगा।

इन 8 खिलाड़ियों को किया गया शामिल

इस कैंप में टॉप के जो 8 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है उसमें पीवी सिंधू, सायना नेहवाल, किदाम्बी श्रीकांत, अश्विनी पोनप्पा, सांई प्रणीत, चिराग शेट्टी, सात्विकराज और सिक्की रेड्डी का नाम शुमार है।

एकेडमी को अलग-अलग कलर जोन में बांटा गया

सेफ्टी प्रोटोकॉल के तहत एकेडमी को अलग अलग कलर जोन में बांटा गया है, ग्रीन कलर जोन में मतलब कोर्ट के अंदर सिर्फ खिलाड़ी ही जा सकते हैं, बाकी जो कलर जोन हैं वहां सपोर्ट स्टाफ और कैंप चलाने के लिए सहायता करने वाले लोगों की एंट्री है।

तेलंगाना सरकार और साई की ओर से दिए गए एसओपी खिलाड़ियों को भी दी गई है, भारतीय टीम के कोच पुलेला गोपीचंद ने कहा है कि देश के टॉप खिलाड़ी फिर से ट्रेनिंग में वापस लौटे हैं, मैं इस पर  खुश हूं और हम लोग इस कैंप को सही तरीके से चलाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

 

8 खिलाड़ियों को ही शुरुआत में क्यों किया गया शामिल

बैडमिंटन का जो ये कैंप शुरू किया गया है इसमें टॉप के 8 खिलाडियों को ही शामिल किया गया है इसकी वजह है कि इस दौरान उन विशेष खिलाडियों को ही मौका दिया गया है जो ओलंपिक 2021 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। इसलिए इन्हें इस कैंप में शुरुआत में मौका दिया गया है।