हेमंत शर्मा,रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में करीब ढाई घंटे तक चली कांग्रेस समन्वय समिति की बैठक खत्म हो गई है. बैठक से निकलकर प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया निजी होटल पहुंचे, जहां मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि तत्काल कोई लिस्ट जारी नहीं हो रही है. यह एक लंबी प्रक्रिया है. बैठक में और भी कई मुद्दों थे, जिन पर चर्चा हुई है. आगे और चर्चा करने के बाद निगम मंडलों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी. इस बैठक में सीएम भूपेश बघेल, प्रभारी पीएल पुनिया, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, मंत्री टीएस सिंहदेव समेत कई कांग्रेस नेता मौजूद रहे.

पीएल पुनिया ने कहा कि आज बैठक में कुछ नामों पर चर्चा हुई है. नीति भी आगे के लिए निर्धारित की गई है. यह निरंतर प्रक्रिया है. इसकी प्रक्रिया निर्धारित है, ऐसा नहीं है कि आज मंथन हुआ और तुरंत सूची जारी कर दी जाए. उम्मीदवारों की बायोडाटा तैयार कर एआईसीसी (अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी) को भेजा जाता है. राष्ट्रीय अध्यक्ष से अनुमोदन लिया जाता है, फिर चीफ मिनिस्टर संबंधित विभागों से आदेश जारी करवाते हैं, तो इसकी लंबी प्रक्रिया है. ऐसा नहीं है कि आज विचार किया जाए और फौरन जारी कर दिया जाए. सूची जारी होने के बाद नामों का पता लग जाएगा. इसमें पहले से अंदाजा नहीं लगाया जा सकता.

जिलास्तर पर भी होगी नियुक्तियां

उन्होंने आगे कहा कि इसके अलावा केवल यही एजेंडा नहीं था. संगठन को किस प्रकार मजबूत किया जाए और जो जिला कमेटियां है उनका पूरा गठन होना है, इस पर भी चर्चा हुई. ब्लॉक अध्यक्ष पहले से काम कर रहे हैं, लेकिन जहां पर परिवर्तन करना है उसकी भी समीक्षा होनी है. फिर नीचे जोनल कमेटी हैं, सेक्टर कमेटी हैं, बूथ कमेटियां है. उसके बारे में भी विस्तार से चर्चा हुई है. कमेटी केवल निगम मंडल तक सीमित नहीं है. जिला स्तर के ऊपर भी अलग-अलग विभागों की अनेक ऐसे कमेटी हैं, जिसमें नियुक्तियां होनी है. गौठान कमेटियां बन रही है उसमें भी लोगों का बड़ा आकर्षण है.

विमान हादसे पर जताया दुख

केरल में हुए एयर इंडिया विमान हादसे पर पीएल पुनिया ने कहा कि यह बड़ा दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. इसके जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच के बाद क्या स्थिति निकलती है ? क्या कारण थे उसका खुलासा होगा ? इस हादसे में जान गवाने वाले लोगों की आत्मा को शांति मिले और घायल शीघ्र स्वस्थ हो, यही कामना है.