विप्लव गुप्ता,पेंड्रा। छत्तीसगढ़ का पेंड्रा-गौरेला-मरवाही को जिला बने एक साल पूरा होने जा रहा है, लेकिन उससे पहले ही यह जिला चर्चा में आ गया. चर्चा इसलिए है, क्योंकि सरंपच ने अपने ही पंचायत के सचिव की पिटाई कर दी है. अब पिटाई हुई है, तो जाहिर है कि किसी बात-विवाद को लेकर ही हुई होगी. लेकिन क्या यह सही हैं कि जिस पंचायत में दोनों मिलकर काम करते है, वो एक-दूसरे के जानी दुश्मन बन जाएं. गुस्से से ऐसे लाल हुए कि पिटाई पर उतारू हो गए. मामला घर तक ही सीमित होता, तो अलग बात थी, लेकिन अब तो थाने तक जा पहुंचा है. गजब की बात यह है कि शिकायत के बाद भी अभी तक पुलिस ने एफआईआर दर्ज नहीं किया है. इसके पीछे भी पुलिस ने अपना तर्क दे दिया है. जिससे मामला गरमा गया है.

सरंपच-सचिव के बीच ठेकेदार ने डाली दरार!

दरअसल मामला पेंड्रा के सेंवरा ग्राम पंचायत का है. पंचायत सचिव बृजलाल अगरिया के अनुसार वो सेंवरा सरपंच चुरावन सिंह के घर 8 जुलाई को कार्यालय की चाबी लेने गया था. उस वक्त घर में पहले से ही ठेकेदार बाबा खान मौजूद था और खान ने सरपंच की मौजूदगी में ही अपने काम का चेक ना काटने को लेकर विवाद शुरू कर दिया. जिसके बाद सचिव ने कहा कि वह पहले कार्यक्रम देखना चाहता है, उस काम में कितना पैसा बचा है यह भी देखना होगा. उसके बाद चेक काटेगा. इसी बात को लेकर विवाद बढ़ गया और सरपंच ने डंडे से सचिव की पिटाई कर दी. विवाद आगे न बढ़े, इसलिए सचिव वहां से चला गया, पर इसकी जानकारी किसी को नहीं दी.

सचिव संघ ने संभाला मोर्चा

सचिव के साथ हुई पिटाई के वक्त पूर्व सरपंच सेमलाल घर में मौजूद था. सेमलाल ने मामले की शिकायत करने की बात कही. जिसके बाद सचिव ने पूरे मामले की शिकायत सचिव संघ के साथ पेंड्रा थाने में भी दर्ज कराई. पुलिस ने सचिव की शिकायत पर डॉक्टरी मुलाहिजा कराया और दूसरे दिन 10 बजे पेश होने को कहा, लेकिन सचिव के पेश नहीं होने पर मामला दर्ज नहीं हो सका. जिसके बाद सचिव संघ पीड़ित सचिव को लेकर थाने पहुंचा और मामले में एफआईआर दर्ज नहीं होने पर धरना प्रदर्शन और उच्च अधिकारियों के पास तक शिकायत की बात कही है.

कार्रवाई नहीं होने पर प्रदर्शन की चेतावनी

इस संबंध में सचिव संघ के सदस्य उत्तरावती राठौर ने कहा कि पूरी घटना पर अभी तक अपराध दर्ज नहीं की गई है. पुलिस जल्द से जल्द अपराध दर्ज कर दोषियों पर कार्रवाई करें, नही तो उच्च अधिकारियों के पास शिकायत के साथ ही धरना प्रदर्शन किया जाएगा.

इसलिए नहीं हो सका एफआईआर

इस मामले में पेंड्रा थाना प्रभारी आई तिर्की का कहना है कि मारपीट मामले पीड़ित सचिव का एक्सरे होना था और वह सुबह दिए गए समय के अनुसार नहीं आया. इस वजह से एक्सरे नहीं हो पाया और मामला दर्ज नहीं हो सका. अब उसे कल सुबह फिर 10 बजे बुलाया गया है. चिकित्सीय मुलाहिजा होने के बाद विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.