दिल्ली. देश के इनकम टैक्स विभाग ने राजधानी दिल्ली, गाजियाबाद और गुरूग्राम में चीनी कंपनियों के दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी कर एक हजार करोड़ के हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग रैकेट का खुलासा किया है। अभी तक विभाग की रेड जारी है।

दरअसल, इनकम टैक्स विभाग को जानकारी मिल रही थी कि ये रैकेट चीनी नागरिक कुछ भारतीयों के साथ मिलकर चला रहे थे। भारत सरकार द्वारा भारत में रह रहे चीनी नागरिकों के चल रहे अवैध कारोबार के खिलाफ ये पहला बड़ा एक्शन है। इनकम टैक्स विभाग को इस बात की जानकारी मिली थी की देश में हवाला के जरिए करोड़ों का कारोबार हो रहा है। इसमें चीन के कई नागरिक शामिल हैं।

इसी जानकारी के आधार पर इनकम टैक्स ने दिल्ली गाजियाबाद और गुरूग्राम में रिटेल शॉप, बैंक अधिकारी, चार्टेड अकांउटेंट और व्यापारियों के दो दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी में सनसनीखेज खुलासा हुआ कि चीन के कई नागरिक भारत में बैंक अधिकारियों, चार्टेड अकाउंटेंट के साथ मिल कर हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग का कारोबार चला रहे है।

इन चीनी नागरिकों के इशारे पर फर्जी कंपनियां बनाई गईं और 40 बैंक खाते खोले गए जिसके जरिए 1000 करोड़ का हवाला का कारोबार किया। इन फर्जी कपंनियों के जरिए 100 करोड़ रुपये निकाले गए और फिर उनसे देशभर में रिटेल शोरुम खोले गए। इस मामले में एक चीनी नागरिक हिरासत में लिया गया है। जिसका नाम लुओ सैंग है, जो चार्ली पेंग के नाम से भारत में रह रहा था।