स्पोर्ट्स डेस्क– आईपीएल को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी हैं, इस कोरोनाकाल में ही यूएई में आईपीएल का आयोजन होने जा रहा है, जिसकी तैयारी में बीसीसीआई पूरी तरह से जुट चुकी है, तो वहीं आईपीएल की फ्रेंचाईजी टीमें भी अपनी तैयारियों में जुट चुकी हैं, सभी फ्रेंचाईजी टीमों के खिलाड़ी भी पूरी तरह से एक्टिव हो चुके हैं, फ्रेंचाईजी टीमें भी पूरी तैयारी में हैं कि कैसे जल्द से जल्द खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू करवा सकें।

ऐसे में आईपीएल के लिए चुने गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में खेलने की संभावना कम ही है, दोनों देशों के बीच 4 से 16 सितंबर तक सीमित ओवर्स के 6 मैच खेले जाने हैं, ये मुकाबले साउथंप्टन और मैनचेस्टर में खेले जाने हैं, ऑस्ट्रेलियाई टीम इस दौरे पर 4, 6 और 8 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ एजेस बाउल में तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगी, जबकि 11,13,16 सितंबर को ओल्ड ट्रैफर्ड में तीन वनडे मैच की सीरीज खेली जाएगी।

आईपीएल की जो एसओपी  है उसके तहत उन्हें पहले 6 दिन एकांत में रहना होगा, इस दौरान उन्हें पहले, तीसरे और छठे दिन  कोविड-19 की आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी।

तीनों जांच में निगेटिव आने के बाद उन्हें जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में आने की परमीशन होगी, इसका मतलब ये हुआ कि कोई भी खिलाड़ी अपनी संबंधित फ्रेंचाईजी के लिए कम से कम पहले दो या तीन मैच के लिए उपलब्ध नहीं होगा। मतलब ऐसे खिलाड़ियों का 26 सितंबर से पहले खेलना मुश्किल है।

गौरतलब है कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के टोटल 29 खिलाड़ी 8 आईपीएल टीम का हिस्सा हैं, जिसमें डेविड वार्नर, बेन स्टोक्स, ज्योफ्रा आर्चर, स्टीव स्मिथ, और इस साल के रिकॉर्ड रकम हासिल करने वाले पैट कमिंस शामिल हैं, इसका सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान रॉयल्स को होगा, जिसे बटलर,स्मिथ और आर्चर जैसे खिलाड़ियों के बिना शुरुआत के कुछ मैच खेलने होंगे।