रायपुर। भारत देश आज अपनी आजादी की 74वीं स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर राजधानी रायपुर मंडल के कार्यालयों में पारंपरिक रूप से झंडा फहराया गया. दुर्ग और बालोद रेलवे स्टेशन में 100 फीट ऊंचे राष्ट्रध्वज का ध्वजारोहण किया गया. यह दोनों जिले भी 100 फीट ऊँचे ध्वज लगने वाले स्टेशनों में शामिल हो गए है. इससे शहरों को नई पहचान मिली है.

दुर्ग स्टेशन पर सांसद सरोज पाण्डे ने ध्वजारोहण किया. इस कार्यक्रम में सांसद विजय बघेल, विधायक अरुण वोरा समेत लोग मौजूद रहे. रायपुर मंडल में 100 फ़ीट ऊँचे राष्ट्रध्वज का ध्वजारोहण 2018 में रायपुर रेलवे स्टेशन परिसर में किया गया था. इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर आज दुर्ग और बालोद स्टेशन परिसर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 100 फ़ीट ऊंचे स्तंभ पर 20×30 फ़ीट का राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण किया गया.

 

रायपुर मंडल के विभिन्न स्थानों पर स्थित कार्यालयों में पारंपरिक रूप से हर्षोल्लास के साथ तिरंगा फहराया गया. मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करते हुए कहा कि रेलवे और हमारी अर्थव्यवस्था एक दूसरे के पूरक है. इस अवसर पर सभी कर्मचारियों, यात्रियों, संगठनों, सेक्रो को बधाई दी. यात्री सुविधाओं, रेलवे ट्रैक उन्नयन, खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन, सुरक्षा- संरक्षा को बढ़ाने एवं करोना काल में जहां पूरा देश थम गया था. वही भारतीय रेल ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर देश की अर्थव्यवस्था को गतिशील बनाये रखने एवं अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को निभाई.

मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, अध्यक्ष सेक्रो राधा गुप्ता ने राष्ट्रीय एकता को दर्शाते तिरंगे गुब्बारों को नीले आकाश में छोड़ कर सभी को उत्साहित किया. इस अवसर पर कोविड -19 महामारी से जुड़े कोरोना वॉरियर्स का सम्मान भी किया गया.