स्पोर्ट्स डेस्क- टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, और जिस बात को लेकर लगातार कयास लगाए जा रहे थे, उन कयासों पर भी इसके साथ ही विराम लग गया है, एम एस धोनी के संन्यास के साथ ही क्रिकेट में एक युग का भी अंत हो गया है।

एम एस धोनी ने सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर एक चार मिनट सात सेकंड का वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें उनके क्रिकेट जीवनकाल की झलक नजर आ रही है, और बैक ग्राउंड में एक गाना बज रहा है, अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने कहा है कि मुझे अब रिटायर मान लिया जाए, उन्होंने सपोर्ट के लिए सभी का शुक्रिया भी अदा किया है।

धोनी ने लिखा है कि आपके प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया, 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटाय़र माना जाए, आपको बता दें कि एम एस धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं, उन्होंने अपनी कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भारतीय टीम को जितवाई है।

एम एस धोनी  इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की तीनों ही बड़ी ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है, इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को सबसे कामयाब टीमों की फेहरिस्त तक पहुंचाया है।

आईपीएल में खेलते रहेंगे

एम एस धोनी ने  इंटरनेशनल क्रिकेट से भले ही संन्यास का ऐलान कर दिया है लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट वो खेलते रहेंगे, और अपनी फ्रेंचाईजी आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी भी करेंगे।

एम एस धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू

एम एस धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ हुई वनडे सीरीज से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी, आखिरी बार धोनी ने वनडे क्रिकेट में 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में हुए मुकाबले में मैदान पर दिखाई दिए थे।

इसके अलावा टेस्ट डेब्यू साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ किया था, दिसंबर में, हलांकि टेस्ट क्रिकेट से एम एस धोनी पहले ही संन्यास ले चुके थे, इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में 1 दिसंबर 2006 को टीम इंडिया से डेब्यू किया था।

एम एस धोनी का इंटरनेशनल करियर

एम एस धोनी में अपने इंटरनेशऩल वनडे क्रिकेट करियर में 350 वनडे मैच में 50.57 की औसत से 10,773 रन बनाए हैं, जिसमें 183 रन नाबाद उनका बेस्ट स्कोर है, 10 शतक 73 अर्धशतक लगाए हैं, इसके अलावा 229 सिक्सर भी उड़ाए हैं।

इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में 98 मैच खेले हैं जिसमें 37.60 की औसत से 1,617 रन बनाए हैं जिसमें 2 अर्धशतक लगाए हैं।