नई दिल्ली। भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की शान दुनियाभर में देखने को मिली. लेकिन कुछ स्थान ऐसे थे, जिनकी पूरी पहचान में अपनी अलग ही पहचान है. ऐसे ही कनाडा-अमेरिकी की सीमा पर स्थित नियाग्रा जलप्रपात से लेकर दुबई में दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे की मनमोहक छटा नजर आई.

कनाडा के टोरंटो स्थित भारतीय दूतावास ने तिरंगे से नहाए नियाग्रा जलप्रपात का फोटो ट्वीट करते हुए लिखा है कि नियाग्रा जलप्रपात पर भारत की बिखरी छटा. इसके साथ ही वीडियो भी शेयर किया गया है. टोरंटो में भारत के काउंसिल जनरल अपूर्वा श्रीवास्तव के ध्वजारोहण के साथ ही नियाग्रा जलप्रपात तिरंगे में नजर आने लगा. यह विशेष आयोजन को इंडो-कनाडा आर्ट्स काउंसिल के सहयोग से नियाग्रा फाल्स एलुमिनेशन बोर्ड ने अंजाम दिया.

इस अवसर पर कनाडा के भी विभिन्न शहरों में ‘तिरंगा कार रैली’ का आयोजन  किया गया. इस अवसर पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीयों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए ट्वीट कर कहा कि भारत और कनाडा के बीच संबंध गहरे हैं, उन लोगों के लिए जो इसे अपना घर मानते हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर दुबई की जगप्रसिद्ध इमारत बुर्ज खलीफा और आबू धाबी की अडनॉक टॉवर भी तिरंगे से रोशन रही. बुर्ज खलीफा शनिवार को रात 8.45 बजे से तिरंगे से रोशन हुआ, जो करीबन 5 मिनट तक चलता रहा. इस अवसर की तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया में खूब शेयर किए जा रहे हैं.

https://twitter.com/BurjKhalifa/status/1294683299542118403

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में करीबन 34 लाख से ज्यादा भारतीय निवास करते हैं, जो की देश की आबादी का करीबन 27 फीसदी है. बुर्ज खलीफा के तिरंगे से रोशन होने से खुशी की सीमा नहीं रही. बुर्ज खलीफा के आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से अंग्रेजी के साथ अरबी भाषा में भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी गई, जिसमें स्वतंत्रता, हिम्मत और शांति के प्रतीक तिरंगा को हमेशा उन्नत रहने की कामना की गई.