नई दिल्ली। NEET और JEE Main 2020 की परीक्षा तारीख में बदलाव नहीं होगा. इस संबंध में दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को खारिज कर दिया. इसके साथ ही अब बिना किसी बाधा के इस परीक्षा के सिंतबर में संपन्न होने का रास्ता खुल गया है.

इस संबंध में 6 अगस्त को 11 राज्यों से 11 छात्रों की ओर से याचिका दाखिल करने वाले अधिवक्ता अलख आलोक श्रीवास्तव ने अपने दलील में कहा कि इन परिक्षाओं के आयोजन को लेकर प्रतिवादी (NTA and Others) ने इस तथ्य को नजरअंदाज किया कि इस अवधि (कोरोना) में अनेक राज्यों ने किसी भी प्रकार की व्यावसायिक और अव्यावसायिक परीक्षा के आयोजन से इंकार कर दिया था. यह बात JEE Main और NEET को लेकर अब लागू होती है. बेहतर होता कि परीक्षा को कुछ और समय के लिए टाल दिया जाता, जिससे छात्रों और उनके परिजनों का जीवन बचाया जा सके.

मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि परीक्षा स्थगित किए जाने से छात्रों के भविष्य पर असर पड़ेगा. बेंच ने साथ ही NTA की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए महाधिवक्ता तुषार मेहता की उस दलील को स्वीकार किया, जिसमें उन्होंने परीक्षा पूरी सावधानी के साथ आयोजित करने का भरोसा दिलाया है. बेंच ने कहा कि पॉलिसी निर्णय पर दखल देने का कोई आधार नहीं है. इसके साथ ही JEE Main को 1 से 6 सितंबर तक और NEET UG 2020 के 13 सितंबर को आयोजित किए जाने की बाधा दूर हो गई है.