मिथलेश गुप्ता,जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से शर्मसार करने वाली घटना निकलकर सामने आई है. कुनकुरी थाने के फरसाकानी के एक गोदाम में प्रेमी जोड़े और एक युवक शराब पी रहे थे. इसी दौरान वहां भारी संख्या में ग्रामीण पहुंच जाते हैं. युवक-युवती को इस तरह देखकर ग्रामीण भड़क जाते है और युवक की जमकर पिटाई कर देते है. इतने में ही दूसरा युवक घटना स्थल से फरार हो जाता है. इतना ही नहीं ग्रामीणों ने युवती को भी नहीं बख्सा. युवती के साथ बदसलूकी करते हुए गाली-गलौच की. इस पूरे घटना क्रम का बकायदा वीडियो भी बना लिया, जिसे बाद में सोशल मीडिया में वायरल कर दिया है.

वायरल वीडियो में भी पूरी तस्वीर साफ नजर आ रही है, कि किस तरह से ग्रामीणों ने युवती के साथ दुर्व्यवहार किया है. जबरन चेहरे से नाकाब हटाकर चेहरा देखा गया और कैमरे में भी कैद किया गया. इसके साथ ही युवक के साथ भी की गई मारपीट की वाक्या कैमरे में कैद है. लेकिन अब इस मामले में पूरी कहानी ही बदल गई है.

दरअसल युवती ने दोनों युवक दिपक हेडा और दिनेश जैन के खिलाफ दुष्कर्म का आरोप लगाया है. पुलिस के मुताबिक युवती ने दोनों के खिलाफ कुनकुरी थाने में धारा 376 का मामला दर्ज कराया है. एसपी बालाजी राव ने मामले में संज्ञान लेते हुए युवती के साथ बदसलूकी करने वाले ग्रामीणों की भी पहचान कर कार्रवाई करने की बात कही है.

बड़ा सवाल ये है कि आखिर भीड़ क्यों खुद ही न्याय करने पर उतारू हो जाती है ? लड़की के साथ युवकों ने क्यों जबरदस्ती बदसलूकी की ? लड़की जिन युवकों के साथ शराब पी रही थी, उन पर ही क्यों रेप का आरोप लगाई ? क्या यह घटना जैसे पुलिस के सामने पेश की गई वैसे ही है या फिर कुछ और ? हालांकि यह पुलिस की जांच का विषय है और करनी भी चाहिए ?