दिल्ली। देश में चीन के खिलाफ माहौल भले हो लेकिन चीन चुपचाप भारतीय कंपनियों और बैंकों में निवेश करने में जुटा है। अब उसने आईसीआईसीआई बैंक में निवेश किया है।
चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने ICICI बैंक में हिस्सेदारी खरीदी है। बैंकिंग विशेषज्ञ कहते हैं कि इससे राष्ट्रीय हित पर कोई खतरा नहीं है। दरअसल, चीन के केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी में भी हाल ही में अपना निवेश बढ़ाकर एक फीसदी से ज्यादा किया था। उस खबर के बाद देश में काफी बवाल हुआ था। चीन ने किसी भी बवाल की परवाह ना करते हुए और बैंकिंग सेक्टर की लचीली नीतियों का फायदा उठाते हुए एक बार फिर आईसीआईसीआई बैंक में निवेश कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक चीन का पीपल्स बैंक ऑफ चाइना म्यूचुअल फंड हाउसेस, बीमा कंपनियों सहित सैकड़ों संस्थागत निवेशकों में शामिल है जिन्होंने हाल में ICICI बैंक के क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट यानि क्यूआईपी ऑफर में 15,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। ICICI बैंक ने पूंजी जुटाने के लिए संस्थागत निवेशकों से पैसा जुटाने के लिए ये अभियान शुरू किया था। जिसमें सभी निवेशकों ने मिलकर पंद्रह हजार करोड़ का निवेश किया है। उधर, आईसीआईसीआई बैंक का मैनेजमेंट कह रहा है कि चीन के केंद्रीय बैंक ने ICICI में महज 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है और यह निवेश क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए हुआ है। ये बेहद कम रकम है और इससे देश को कोई खतरा नहीं है।