रायपुर। छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक की मौजूदगी में बुधवार को पहली बार सुनवाई हुई. तीज के कारण कुछ पक्षकार नहीं आ पाए, जिनके प्रकरणों की सुनवाई की तारीख आगे बढ़ाई गई.

राज्य महिला आयोग की बैठक में पहली बार शामिल होने के बाद अध्यक्ष किरणमयी नायक ने मीडिया से चर्चा में बताया कि  आज काफी मामले सामने आए लेकिन एक मामला सबसे अलग था. छह महीने पूर्व प्रेम विवाह करने वाली युवती ने इच्छा मृत्यु की मांग की है. दरअसल, शादी के बाद उसके पति ने उसे छोड़ दिया है, जिसकी वजह से महिला काफी परेशान थी. महिला आयोग ने उनके पति को बुलाया और दोनों को समझाइश देकर घर भेजा, साथ ही अपील की कि अपनी बेटियों को उचित शिक्षा दें और हर तरह का ज्ञान दें. इस तरह के मामले ज्यादातर फिल्मों में देखकर किया जा रहा है.

वहीं उन्होंने महिला आयोग के प्रकरणों को लेकर बताया कि प्रदेश के तमाम कलेक्टर व एसपी को पत्र लिखा गया है, जिसमें आयोग की चिट्ठियों को तत्काल संज्ञान में लेकर के प्रकरण को जल्द प्रेषित करें, जिससे महिलाएं की समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण हो सके. सुनवाई के लिए सम्मन भेजा जाता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जिस दिन सुनवाई उस दिन सम्मन आता है, जिससे लोगों को आने में दिक्कत होती है.