दिल्ली। इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। भारत में भी इस वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है। कोरोना के इलाज के सिलसिले में एक अच्छी खबर है।
उत्तर प्रदेश में कोरोना के लक्षण या हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए एक दवा आइवरमेक्टिन से डॉक्टरों को काफी बेहतर परिणाम मिल रहे है। आमतौर पर जुएं मारने और दाद-खुजली जैसे इंफेक्शन में दी जाने वाली यह दवा केवल कोरोना मरीजों को ही नहीं बल्कि उसकी देखरेख करने वाले चिकित्साकर्मियों और तीमारदारों के लिए भी कारगर साबित हो रही है। इस दवा के परिणामों को देखते हुए यूपी सरकार ने राज्य में सभी जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को बगैर लक्षण व हल्के लक्षण वाले मरीजों तथा उनके संपर्क में आये लोगों को आइवरमेक्टिन दवा देनी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि यह दवा 48 घंटे में कोरोना वायरस को खत्म कर देती है।
यूपी सरकार ने बड़े पैमाने पर इस दवा का वितरण कराना सुनिश्चित किया है। सरकार जिलों में इस दवा की खेप भेज रही है और लोगों को मुफ्त में दे रही है। अब तो बाजार में हालत ये है कि इस दवा की कालाबाजारी तक होना शुरू हो गई है और कहीं कहीं तो दवा की जबरदस्त किल्लत हो गई है। फिलहाल उत्तर प्रदेश में लोगों पर इस दवा के काफी बेहतरीन नतीजे मिल रहे हैं।