दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का गठन करने का फैसला लेकर नौकरी की तलाश में जुटे नौजवानों को एक सरल आप्शन मुहैया करा दिया है।

अब यह नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी समूह ख और ग के गैर-तकनीकी पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग करने के लिए सामान्य योग्यता परीक्षा सीईटी आयोजित करेगी। एनआरए के तहत साल में दो बार परीक्षा आयोजित कराई जाएगी और इसका स्कोर तीन वर्ष तक मान्य रहेगा। इस कदम से न सिर्फ भर्ती, चयन और नौकरी में प्लेसमेंट आसान होगा बल्कि नौकरी की तलाश में भटक रहे युवाओं को अब कम भटकाव का सामना करना पड़ेगा। इसके तहत कुल 1,000 केन्द्र खोले जाएंगे, हर जिले में एक केन्द्र होगा, जहां पर अभ्यर्थी परीक्षा दे सकेंगे।

सरकार की जानकारी के मुताबिक, एनआरए एक बहु-एजेंसी निकाय होगी, जिस निकाय में रेलवे मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) के प्रतिनिधि शामिल होंगे। दरअसल, अभी सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्‍मीदवारों को पात्रता की समान शर्तों वाले विभिन्‍न पदों के लिए अलग-अलग भर्ती एजेंसियों द्वारा संचालित की जाने वाली भिन्न-भिन्न परीक्षाओं में सम्मिलित होना पड़ता है। उम्‍मीदवारों को अलग अलग भर्ती एजेंसियों को शुल्‍क का भुगतान करना पड़ता है और इन परीक्षाओं में भाग लेने के लिए लंबी दूरियां तय करनी पड़ती है। अब नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा कराई जाने वाली सीईटी परीक्षा में उम्मीदवार एक सामान्य योग्यता परीक्षा में केवल एक बार शामिल होंगे और उच्च स्तर की परीक्षा के लिए किसी या इन सभी भर्ती एजेंसियों में आवेदन कर सकेंगे।