दिल्ली। देश में करोड़ों लोग बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। अब सबके लिए खुशखबरी है। महज 73 दिनों में देश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन बाजार में आ जाएगी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आई है। देेेश की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ महज 73 दिनों में आम जनता के इस्तेमाल के लिए बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। इस वैक्सीन से जुड़ी सबसे जरुरी बात ये है कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत सरकार हर भारतीय को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। गौरतलब है कि स्वदेशी वैक्सीन कोविशिल्ड को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि भारत सरकार ने हमारी कंपनी को कोरोना वैक्सीन के विशेष निर्माण के लिए प्राथमिकता लाइसेंस दिया है। इसके चलते कंपनी ने वैक्सीन के ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को और तेज कर दिया है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन का ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाएगा। वैक्सीन के तीसरे चरण का पहला डोज शनिवार को दिया जा चुका है। जबकि दूसरा डोज पहले डोज से 29 दिन के बाद दिया जाएगा। वैक्सीन का दूसरा डोज दिए जाने के 15 दिन के बाद इसकी रिपोर्ट सामने आएगी। वैक्सीन के सभी चरण पूरे होने के बाद ही कोविशिल्ड को बाजार में उतारे की योजना बनाई जा रही है।
कंपनी ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए कोविशिल्ड वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया में तेजी लाई है। कंपनी 17 केंद्रों में 1600 लोगों पर कोविशिल्ड वैक्सीन का ट्रायल कर रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ने Astra Zeneca नाम की कंपनी से इस वैक्सीन को बनाने के अधिकार खरीदे हैं।