कोरबा। पतरापाली, चांपा-उरगा, कटघोरा-कोरबा और जिले की अन्य महत्वपूर्ण सड़कों के मरम्मत के कामों की धीमी प्रगति पर आज कलेक्टर किरण कौशल ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होने अधिकारियों को अब रोज मरम्मत के कामों की प्रगति के फोटो और जानकारी व्हाॅट्सएप्प पर सीधे भेज कर अवगत् कराने के निर्देश भी दिए है। कौशल ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में सड़को की मरम्मत और निर्माण तथा लंबित भू-अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने सभी एसडीएम और तहसीलदारों को सड़क निर्माण एवं मरम्मत के कामों का प्रतिदिन निरीक्षण करने और वास्तविकता से अवगत् कराने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने बैठक में यहां तक चेतावनी दे डाली कि सड़क निर्माण और मरम्मत के कामों में तेजी के साथ अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर संबंधित विभागों के अधिकारियों के प्रति नकारात्मक टीप के साथ वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा। कौशल ने सड़को का काम करने वाले ठेकेदारों से समयावधि में गुणवत्ता पूर्ण काम करने के लिए सख्त रूख अपनाने को कहा। बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया, तीनों अनुभागो के एसडीएम सहित नगर निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा और लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, छत्तीसगढ़ सड़क विकास निगम और सेतु निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक में कलेक्टर ने बरसात के कारण सड़कों पर बने बड़े-बड़े गड्ढों को मैटल आदि से भरकर आवागमन योग्य बनाने के निर्देश दिए। उन्होने उरगा-चांपा मार्ग पर रिटर्निंग वाॅल निर्माण का काम बंद रहने पर भी नाराजगी जताई और जल्द काम शुरू करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दीपका-जवाली-चाकाबुड़ा की 14 किलोमीटर की सीमेंट कांक्रीट सड़क का काम भी जल्द शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कौशल ने कटघोरा-पाली मार्ग पर ढेलवाडीह-पतरापाली के बीच अहिरन नदी पर बने पुल के भारी वाहनों के आवागमन से क्षतिग्रस्त होने पर भी चिंता जताई और पुल की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश सेतु निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में हरदीबाजार से सरईश्रृंगार तक सड़क निर्माण के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। बैठक में उरगा-सीपत मार्ग पर कनकी में नहर पर पुल निर्माण, टुकुपथरा-पर्रापखना मार्ग पर गाजर नदी पर पुल निर्माण, चाकाबुड़ा के पास सलिहानाला पुल, जवाली-कटघोरा मार्ग पर खोलार नाला पुल निर्माण सहित चांपा-गेवरा रेलमार्ग पर उरगा हाटी राजमार्ग पर ओवर ब्रिज बनाने पर भी चर्चा हुई। कलेक्टर ने इन सभी कामों की प्रगति की जानकारी ली और इन्हें जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में सड़क निर्माण से जुड़े भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी कलेक्टर ने अधिकारियों से ली। उन्होने निर्धारित समय सीमा में भू-अर्जन प्रकरणों पर प्रकाशन आदि की कार्रवाई के साथ अवार्ड पारित करने और प्रभावितों को भू-अर्जन राशि का भुगतान करने के निर्देश अधिकारियो को दिए। कौशल ने लोक निर्माण विभाग के नौ प्रकरणों, सेतु निर्माण के आठ प्रकरणों, छत्तीसगढ़ ग्राम सड़क विकास अभिकरण के पांच प्रकरणों सहित पथरापाली-कटघोरा सड़क, चांपा-कटघोरा-छुरी सड़क, बिलासपुर-उरगा एवं उरगा-पत्थलगांव भारतमाला परियोजना की सड़कों के भू-अर्जन प्रकरणों को निरीक्षण-परीक्षण कर जल्द से जल्द निपटाने के भी निर्देश दिए।