रायपुर। कोविड-19 की महामारी के दौर में रोजगार की संभावनाओं पर नेशनल वेबिनार का आयोजन विश्व युवक केंद्र, नई दिल्ली और छत्तीसगढ़ के ग्रामीण विकास परिषद पत्थलगांव की ओर से संयुक्त रूप से किया गया. आयोजन का शुभारंभ करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने कहा कि वर्तमान दौर में हमें सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी है, लेकिन भावनात्मक लगाव अथवा भावनात्मक दूरी नही बनानी है. भावनात्मक रूप से हम सब को एक-दूसरे के संपर्क में रहकर मदद करनी है.

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कहा कि कोरोना से रोजगार पर व्यापक असर पड़ा है, इसके लिए उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाये गए कार्यक्रमों का उदाहरण देकर कहा कि हमारी सरकार ने नरवा, गरुवा, घुरुवा, बाड़ी योजना आरम्भ कर गांव के किसानों, युवाओं को गांव में ही रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि विश्व युवक केंद्र और छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास परिषद साथ मिलकर महत्वपूर्ण विषय पर चिंतन कर रहे हैं. इस वेबिनार के चिंतन की रिपोर्ट मुझे भी अवश्य उपलब्ध कराएं, जिससे हम अपने राज्य सहित पूरे देश मे आगामी कार्य योजना बनाने में कुछ कर सके.

विश्व युवक केंद्र की ओर से उदय शंकर सिंह जी ने श्री महंत का स्वागत करते हुए कहा कि अति व्यस्त समय के बावजूद वेबिनार में श्री महंत जी की उपस्थिति से वेबिनर के माध्यम से चर्चा कर रहे संस्थाओं को बल मिला है, वही छत्तीसगढ़ ग्रामीण विकास परिषद की ओर से श्री रविन्द्र सिंहभाटिया चैयरमेन ने विश्व युवक केंद्र एवम ग्रामीण विकास परिषद पत्थलगांव छत्तीसगढ़ के कार्यो का ब्यौरा प्रस्तुत किया.

इस अवसर पर अरविंद लिमिटेड के सीएसआर हेड और चेयरमैन CII गुजरात स्टेट कौंसिल नीरज कुमार लाल, अम्बुजा सीमेंट फाउंडेशन वोकेशनल ट्रेनिंग जीएम रवि नायसे, नाबेट इंडियाट्रस्टी उषा मिश्रा ने डिजिटल प्लेटफार्म से रोजगार की संभावनाएं और चुनोतियाँ पर मार्गदर्शन किया. वेबिनार के प्रवक्ता डॉ सैयद एस काज़ी ने मौजूदा शासकीय योजनाओं एवम उनकी चुनौतियो पर प्रकाश डाला, इसके पश्चात प्रतिभागी संस्थाओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का वक्ताओं ने जवाब दिया.

डॉ चरणदास महंत को अमनदीप सिंह ने मोमेंटो भेंट किया. अंत में विश्व युवक केंद्र के प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर राजीव निर्मल के साथ ग्रामीण विकास परिषद अध्यक्ष रविन्द्र भाटिया ने सभी वक्ताओं को धन्यवाद ज्ञापित किया.