भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बहुत जल्द नए 7 सीटर विमान क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी में उड़ान भरेंगे. मध्य प्रदेश सरकार ने अ​मेरिकी कंपनी से 65 करोड़ में ये खास विमान खरीदा है. विमान अमेरिका से भोपाल पहुंच गया है. लेकिन 10 दिन बाद ही इसकी प्रक्रिया पूरी होगी. प्रक्रिया के बाद ही मुख्यमंत्री नए विमान में सवारी कर सकेंगे. बताया जाता है कि यह प्लेन बेहद खास है. दुनियाभर के तमाम बड़े उद्योगपति की ये पहली पसंद मानी जाती है.

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय  (डीजीसीए) की पूरी प्रक्रिया होने के बाद मुख्यमंत्री नए विमान में उड़ान भरते नजर आएंगे. विमान को भारत में रजिस्टर्ड कराने से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी करने में करीब 10 दिन का समय लगेगा. अमेरिकी कंपनी को भुगतान भी कर दिया गया था.

8 करोड़ में बेचा पुराना विमान

मध्यप्रदेश सरकार ने अपना पुराना विमान एयर किंग-200 गुजरात की निजी कंपनी को 8 करोड़ में बेच दिया है. यह विमान अमेरिकी कंपनी से 2002 में खरीदा गया था. इसके पहले सरकार एक हेलीकाप्टर भी बेच चुकी है.

कमलनाथ ने बदला था फैसला

तत्कालीन सीएम कमलनाथ ने एयर किंग 250 प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था, जबिक शिवराज सिंह चौहान ने अपने तीसरे कार्यकाल में ही 100 करोड़ रुपये का जेट प्लेन खरीदने का निर्णय ले लिया था. जिसे कांग्रेस की सरकार बनने पर कमलनाथ ने बदल दिया था. उनका कहना था कि जेट बहुत महंगा है और इसका उपयोग केवल भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में हो सकता है. ऐसे में इसकी जगह एयर किंग 250 प्लेन खरीदने का निर्णय लिया गया, जिसकी कीमत जेट से आधी है, साथ में ये विमान छिंदवाड़ा, बिरवा, दतिया, गुना, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सीधी, सिवनी, शिवपुरी, उमरिया, झाबुआ और उज्जैन हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने में सक्षम है.