रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र में कोरोना संक्रमण को लेकर स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. सरकार क्या कर रही है? मुख्यमंत्री निवास में पोला तीजा के कार्यक्रम में दो हजार से ज्यादा लोग मौजूद थे. हज हाउस का कार्यक्रम हुआ सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे. सरकार कोरोना संक्रमण से निपट नहीं रही है, उत्सव मनाने में लगी है सरकार. छत्तीसगढ़ में संक्रमण के मामले बढ़े हैं तो इसके लिए सरकार सबसे अधिक दोषी है.

भाजपा के वरिष्ठ सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में क्वॉरेंटाइन सेंटर आत्महत्या के सेंटर बन गए हैं. कहीं सांप काट रहे हैं, कहीं बिच्छू काट रहे हैं, कहीं लोग आत्महत्या कर रहे हैं. क्वॉरेंटाइन सेंटरों में व्यवस्था के लिए कलेक्टर भीख मांग रहे हैं. किसी से कूलर मांग रहे हैं, किसी से पंखा मांग रहे हैं, किसी से बेड मांग रहे हैं. ऐसी स्थिति में भी सरकार को क्या उत्सव मनाना जरूरी है?

संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे ने बृजमोहन अग्रवाल के आरोपों पर आपत्ति जताई हुए कहा कि यह किस भाषा में बात कर रहे हैं बृजमोहन जी. कलेक्टर जन सहयोग प्राप्त कर रहे हैं. उनके लिए इस प्रकार के शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. प्रधानमंत्री अगर जन सहयोग ले रहे हैं तो क्या वह भी ऐसा कर रहे हैं? टाटीबंध चौक में जनसहयोग से जो व्यवस्था की गई उससे पूरे देश में सराहा है.

इस पर भाजपा सदस्य ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोरोना बढ़ने का कोई कारण है तो वह मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के बीच में टॉकिंग टर्म्स का नहीं होना है. राहुल गांधी को छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य व्यवस्था पर हस्तक्षेप करना चाहिए. मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को बढ़ाकर बातचीत करनी चाहिए. प्रति 10 लाख के अनुपात में देश में 552 टेस्ट हो रहे हैं. छत्तीसगढ़ में प्रति 10 लाख 225 टेस्ट हो रहे हैं. गोवा जैसे छोटे राज्य में भी प्रति दस लाख में 1826 टेस्ट हो रहे हैं. क्या छत्तीसगढ़ गोवा से भी गया बीता राज्य हो गया? हर मायने में हम गोवा से सक्षम है, फिर भी अगर कम टेस्ट होगा तो उसके लिए कौन दोषी है.

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के अस्पतालों में आवश्यक संसाधन नहीं है. जूनियर डॉक्टरों की ड्यूटी कोविड सेंटर में लगाई गई है. मरीजों को देखने कोई डॉक्टर अस्पताल तक जाता भी नहीं. सरकार हर बात के लिए केंद्र सरकार पर आश्रित होती है. हर बात के लिए मुख्यमंत्री केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखते हैं. छत्तीसगढ़ की जनता ने आपको चुना है, आप की जवाबदेही है. इस बीच उनके सरकार के संरक्षण में हत्याएं होने की बात पर सदन में बवाल मच गया. खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के साथ स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव और सत्ता पक्ष के सदस्यों ने आपत्ति जताई.

कांग्रेस सदस्य मोहन मरकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सेवा, जतन और सरोकार के मूल मंत्र पर काम कर रही है. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में काफी हद तक सरकार सफल हुई है. छत्तीसगढ़ में संक्रमण के आंकड़े 22 हजार है. अन्य राज्यों के मुकाबले छत्तीसगढ़ की स्थिति बहुत अच्छी है. कोरोना वॉरियर्स ने अपनी जान को जोखिम में डालकर भी लोगों का जान बचाने का काम किया. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने पहले ही कोरोना संक्रमण के फैलाव की जताई की आशंका. केंद्र सरकार ने राहुल गांधी के सुझाव को दरकिनार कर दिया. नमस्ते ट्रंप का आयोजन किया, लाखों लोगों की भीड़ वहां जुटी. इसी के साथ कोरोना संक्रमण की दस्तक हुई. मध्य प्रदेश की सरकार गिराने के लिए प्रयास करने में ध्यान लगा रहा. इन्हीं वजह से पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े.

भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने कोरोना वायरस को सैल्यूट और स्वास्थ्य मंत्री के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए अपनी बात को शुरू किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहला मरीज आया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राहुल गांधी के निर्देश पर काम कर रहे हैं. आज उनके काम का विश्व में डंका बज रहा है. सीएम जो भी काम करते हैं उसको पूरा विश्व देख रहा है. प्रधानमंत्री केयर से प्रदेश को ₹33 करोड़ मिले. स्वास्थ्य मंत्री ने अपने सवाल के जवाब में कहा कि कोरोना वॉरियर को खूबचंद बघेल योजना में इंसेंटिव दिया जा रहा है. मैं स्वास्थ्य मंत्री को दावे से कहना चाहता हूं कि वह जब जवाब देंगे तो यह बताएं कि कोरोना वारियर्स को कितना इंसेंटिव दिया गया.

चंद्राकर ने स्वास्थ्य मंत्री को कहा कि आप सरकार के अपेंडिक्स हैं. दिल्ली के कारण बच रहे हैं नहीं तो यह लोग कब का आप का ऑपरेशन कर देते. गृहमंत्री जब खुद नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो वह किस लिहाज से पुलिस को कह सकते हैं कि शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें. सरकार सोशल डिस्टेंसिंग की बात करने का नैतिक साहस खो चुकी है. सबसे ज्यादा मरीज रायपुर में आए हैं और सीएम हाउस में 13 कोरोना वॉरियर ढोल बजाकर नाच रहे हैं.