रायपुर। कोरोना को लेकर देश में कई तरह के गाने बने और खूब वायरल भी हुए, लेकिन बीते दो दिनों से जिस कोरोना रैप सॉग की चर्चा सोशल मीडिया पर है उसे छत्तीसगढ़ के युवा कलाकारों ने बनाया है. बात “द कोरोना रैप साँग” की कर रहे हैं जो इन दिनों सोशल मीडिया में धूम मचा रहा है. इस गाने का निर्माण शार्ट मूवी में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता सुमित साहू ने बनाया है. सुमित ने कोरोना संक्रमण को लेकर बरती जा रही लापरवाही को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरूक करने इस गाने का निर्माण किया है.

सुमित का कहना वे काफी दिनों से ये देख रहे थे कि लगातार संक्रमण बढ़ने के बाद भी लोग लापरवाही करना नहीं छोड़ रहे हैं. जबकि लोगों को जागरूक करने के लिए सरकारी अमला हो या सामाजिक संगठन के लोग सभी अपना शत-प्रतिशत दे रहे हैं, बावजूद कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने से बाज नहीं आते. इसका खामियाजा लापरवाही बरतने वाले लोग तो भुगत ही रहे हैं, उनके लापरवाही से उन्ही के परिवार के लोग संकट में भी आ जा रहे हैं.

सुमित का कहना है कि कोरोना जिस तेजी के साथ फैल रहा है और उसका जो रूप हम देख रहे हैं वह काफी डरा देने वाला है. डॉक्टर्स भी कोरोना के संक्रमण से नहीं बच पा रहे हैं, कितने ही डॉक्टर हमारी जान बचाने के लिए कुर्बान हो गए. यही सब बातें हैं जिसे ध्यान में रखकर हमने गाने और वीडियो के माध्यम से लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि जरा सी लापरवाही का अंजाम क्या होता है.

उन्होंने कहा कि कोरोना पर यह पहला छत्तीसगढ़ी-हिंदी मिक्स रैप सॉग है. कोरोना सॉग मैंने खुद लिखे हैं, गाया भी मैंने खुद ही है, वहीं संगीत देने के साथ निर्देश भी मैंने ही किया है. मेरी कोशिश यह रहती है कि समय-समय पर कुछ ऐसा भी काम किया जाए जो समाज को समर्पित हो. समाज के लिए मैं जिस माध्यम से हो सके सेवा करने की कोशिश करते रहता हूँ. मैं चाहूँगा कि जनता मेरे इस रैप सॉग को खूब प्यार और आशीर्वाद दें. साथ ही आगे क्या बेहतर कर सकता हूँ इसका सुझाव भी दें.

उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ को म्यूज़िक के क्षेत्र में एक नई पहचान दिलाने की दिशा में वे काम कर रहे हैं. मेरा दावा है कि एक दिन छत्तीसगढ़ के बीट पर पूरा हिंदुस्तान झूमेगा. वे यह भी कहते हैं कि जल्द ही एक छत्तीसगढ़ी सॉग लेकर वे आ रहे हैं जो अभी तक मोस्ट पापुलर सॉग होगा. मेरी कोशिश है कि छत्तीसगढ़ी भाषा में बनी गीतों, धुनों को पूरी दुनिया में पहुँचाऊँ. फिलहाल मैं रेड स्पॉट के बैनर तले गीतों और फिल्मों के निर्माण में लगा हुआ हूँ. मैं जो कुछ कर पा रहा हूँ उसमें मेरी पूरी टीम तो साथ है ही, कैमरामैन संजय चौहान का विशेष योगदान है.

आपको बता दे कि सुमित दो निजी समाचार टीवी चैनल में क्राइम रिपोर्टर रह चुके हैं, वहीं इन दिनों यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं. बॉडी बिल्डिंग के साथ ही फिल्म और संगीत में विशेष रुचि रखते हैं. गिटार, प्यानों जैसे वाद्य यंत्र भी बजा लेते हैं. इसके साथ फिल्मों और टीवी में अभिनय भी समय-समय पर करते रहते हैं. सावधान इंडिया में वे काम कर चुके हैं.

देखिए “द कोरोना रैप साँग”

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=KcZRTTtN2JI[/embedyt]