शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज जेल में 50 कैदी संक्रमित, भारत में एक और रिकॉर्ड, दुनिया के आँकड़े, 29 विधायक संक्रमित, छत्तीसगढ़ में नेताओं में संक्रमण का असर जैसी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

विश्व में 2.43 लाख से अधिक मामले

दुनियाभर में तेजी से कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के 2 करोड़ 43 लाख से ज्यादा मामले हो गए हैं. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 24.3 मिलियन यानी की 2 करोड़ 43 लाख हो गई है. इसी के साथ कोरोना के कारण अब तक 8 लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई हैं. शुक्रवार की सुबह, कुल मामलों की संख्या 2 करोड़ 43 लाख 56 हजार के पार हो गई है और मृत्यु दर बढ़कर 8 लाख के अधिक हो गया है.

भारत में कोरोना का रिकॉर्ड

भारत में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के रिकॉर्ड 77 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. यह अभी तक का सबसे बड़ा उछाल है. इससे पहले एक दिन में इतने कोरोना केस कभी नहीं आए हैं. इसके अलावा पिछले 24 घंटों में  1 हजार से अधिक मरीजों की इस महामारी के कारण मौत हुई है. देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 33 लाख के पार पहुंच गई है. इसमें 7 लाख से अधिक मामले एक्टिव हैं और 25 लाख से ज्यादा लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं. वहीं, कोरोना के कारण 61 से मरीज जान गंवा चुके हैं.

29 विधायक कोरोना संक्रमित

पंजाब में कोरोना की चपेट में आने वाले विधायकों की संख्या 29 हो गई है. इसमें कांग्रेस, शिरोमणि अकाली और आम आदमी पार्टी के विधायक हैं. कई मंत्रियों को भी कोरोना हुआ है. इन सबके बीच, सीएम अमरिंदर सिंह ने कोरोना संक्रमित विधायकों के संपर्क में आने वाले अन्य विधायकों से अपील की है कि वे विधानसभा में न आएं. बता दें कि शुक्रवार से पंजाब विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है. कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) का विरोध प्रदर्शन लोगों के जीवन को खतरे में डाल रहा है. कैप्टन अमरिंदर ने 20 अगस्त से राज्य के विभिन्न हिस्सों में आप के धरने की ओर इशारा किया. प्रत्येक सभा में 25 से 250 लोगों के बीच लोगों की मौजूदगी होने के कारण वायरस को फैलने का मौका मिल जा रहा है. उन्होंने आप से धरना खत्म करने की मांग की. सीएम अमरिंदर ने उन आठ आप नेताओं और विधायकों की ओर इशारा किया जो दिन और रात धरने पर बैठे हुए हैं.

नैनी जेल में 50 कैदी संक्रमित

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार सुबह प्रयागराज की नैनी सेंट्रल जेल में बंद 50 से ज्यादा कैदियों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. यहां बुधवार को करीब 400 लोगों की जांच करवाई गई थी, जिनकी रिपोर्ट अब सामने आई है. बता दें कि नैनी सेंट्रल जेल में करीब 4 हजार से अधिक कैदी हैं, जिनमें से 1,500 से अधिक की कोरोना जांच करवाई जा चुकी है. इनमें से अबतक 140 से ज्यादा कैदियों की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है.

छत्तीसगढ़ में बढ़ता कोरोना का कहर

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच आम जनता के साथ-साथ अब नेता भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. बीते दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी सह परिवार कोरोना पॉजिटिव हुए थे. और आज पीसीसी के कोषाध्यक्ष रामगोपाल अग्रवाल भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. रामगोपाल अग्रवाल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टर्स की सलाह पर होम आइसोलेशन हो रहा हूँ. मेरा अनुरोध है कि आप में से जो भी लोग गत कुछ दिनों में मेरे संपर्क में आयें हैं, कृपया स्वयं को आइसोलेट कर अपनी जाँच करवाए.

देखिए मेडिकल बुलेटिन
[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=VAgUxfwkjBw[/embedyt]