शिवम मिश्रा, रायपुर। मेडिकल बुलेटिन में आज देश-दुनिया के आँकड़े, डब्ल्यू एच ओ की चेतावनी, सांसद की मौत, एक और मंत्री संक्रमित, कांग्रेस नेता की मौत से जुड़ी ख़बरें शामिल हैं. पूरी ख़बर नीचे चंद मिनट में नीचे लिंक क्लिक कर देखिए.

तेजी से बढ़ रहा कोरोना संक्रमण

दुनियाभर में कोरोना संरक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. इस बीच अमेरिका ने कोरोना पीड़ित मरीजों पर एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर के इस्तेमाल को अनुमति दे दी है. अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों को अब यह दवा दी जा सकेगी. इससे पहले अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने आपातकालीन स्थिति में ही इस दवा के इस्तेमाल की अनुमति दी थी. अब तक यह गंभीर कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों को ही दिया जा रहा था. गिलियड के अध्ययन में पाया गया कि कोरोना वायरस की वजह से अस्पताल में भर्ती मरीजों में, रेमेडिसविर इस्तेमाल के बाद पांच दिन के उपचार में सुधार होने की संभावना 65% अधिक थी.

WHO ने दी चेतावनी

कोरोना संक्रमण को लेकर सर्दियों से पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक बार फिर चेतावनी दी है. यूरोप में WHO के रीजनल डायरेक्टर का कहना है कि सर्दियां आते ही यूरोप समेत दुनियाभर के देशों में कोरोना वायरस के मामलों में फिर तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है. एक्सपर्ट ने सर्दियों से पहले लोगों को तैयार रहने की सलाह भी दी है. हालांकि क्लज ने यह भी कहा कि हेल्थ ऑथोरिटीज फरवरी की तुलना में ज्यादा तैयार और मजबूत स्थिति में है. ये वो समय था जब कोरोना के मामलों में तेज उछाल और मौतों के आंकड़े काफी बढ़ रहे थे.

भारत में 34 लाख के पार मरीज

भारत में तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमण (Covid-19) की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है. भारत में कोरोना मामलों की संख्या अब 34 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना की चपेट में आकर अब तक 62 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 26 लाख से अधिक मरीज कोरोना महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 76 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. जबकि 1 हजार से अधिक लोगों कोरोना से मौत हो गई है. कोरोना संक्रमण के मामलों में भारत दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देश है.

एक और मंत्री संक्रमित

योगी सरकार में एक और मंत्री अब कोरोना संक्रमित हो गए हैं. सीएम योगी कैबिनेट के मंत्री सतीश महाना की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिसके बाद उन्होंने खुद को घर पर ही आइसोलेट कर लिया है. सतीश महाना ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘कोविड के प्रारम्भिक लक्षण दिखने पर कल मैंने टेस्ट करवाया जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. डॉक्टर्स की सलाह से मैंने खुद को घर पर आइसोलेट कर लिया है. योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरुण का कोरोना से निधन हो चुका है. बता दें कि यूपी में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. जिसे लेकर सरकार ने पूरी सख्ती से कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.

कांग्रेस सांसद की कोरोना से मौत

तमिलनाडु के कन्याकुमारी से कांग्रेस सांसद एच वसंतकुमार का बीती रात निधन हो गया था. आज उनका पार्थिव शरीर उनके होमटाउन चेन्नई स्थित कामराजर अर्गम लाया गया. बता दें की वसंतकुमार कोरोना वायरस से संक्रमित चल रहे थे. जिन्हें इलाज के लिए 10 अगस्त को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सांसद वसंतकुमार के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और राहुल गांधी ने ट्वीट कर दुख जताया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लोकसभा सदस्य एच वसंतकुमार के निधन पर शुक्रवार को शोक व्यक्त करते हुए कहा कि तमिलनाडु में लोगों के उनका प्रति समर्पण प्रेरणादायक है.

कांग्रेस नेता की कोरोना से मौत

डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में बीती रात एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता की कोरोना से मौत हो गई है. इस मौत के साथ मेकॉज में अब तक कुल 7 कोरोना संक्रमित मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है. जिसकी पुष्टि डिमरापाल मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ केएल आजाद ने की है. बता दें की बीते दिनों शहर से 65 वर्षीय एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और उनके परिवार के कुछ सदस्यों की आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सभी कोरोना संक्रमितों को डिमरापाल मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 वार्ड में भर्ती कराया गया था. जहां सभी इलाज का चल रहा है.

देखिए मेडिकल बुलेटिन …