नई दिल्ली। चीन के साथ शनिवार-रविवार रात को Pangong Tso झील में 29-30 अगस्त की रात को चीन के साथ फिर भारतीय सेना की झड़प हुई है. इस घटना के बाद बदलते माहौल को देखते हुए भारत ने श्रीनगर-लेह मार्ग को आम लोगों के लिए आगामी आदेश तक के लिए बंद कर दिया है, वहीं चीन की सीमा से सटे लद्दाख के गांवों को खाली करवाते हुए ग्रामीणों को सुरक्षित जगह ले गई है.

कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के साथ भारत और चीन सीमा पर गतिविधियां तेज होने लगी है. इस परिपेक्ष्य में 15 जून को गावलान घाटी में हुई हिंसक झड़प हुई, वहीं इसके बाद हुई सैन्य वार्ता में औपचारिक तौर पर हामी भरने के बाद भी चीन के पीछे नहीं हटा रहा है, बातचीत की बात को मानना तो दूर चीन अब दूसरे मोर्चे को खोलने लगा है, जिसमें पेंगांग सो झील में 29-30 अगस्त को हुई झड़प को तौर पर देखा जा रहा है.

इस घटना के बाद अब मामले को सुलझाने के लिए जहां एक बार फिर चुसूल में ब्रिगेडियर कमांडर स्तर के सैन्य अधिकारियों के बीच चर्चा चल रही है. वहीं दूसरी ओर चीन के अब तक के बर्ताव को देखते हुए लंबी लड़ाई की तैयारी के लिए चीन की सीमा से सटे गांव को खाली कराते हुए ग्रामीणों को सुरक्षित जगह पर भेज दिया है. वहीं दूसरी ओर सेना को रसद और हथियारों की आपूर्ति बरकरार रहे, इसमें किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं आए इसके लिए श्रीनगर-लेह मार्ग को सिविलियन के लिए बंद कर दिया गया है.